वाशिंगटन, एजेंसियां। तीन नवंबर को होने जा रहे अमेरिकी चुनाव के बाद 'समोसा कॉकस' का आकार बढ़ सकता है। भारतवंशी सांसदों के समूह को सांसद राजा कृष्णमूर्ति ने 'समोसा कॉकस' नाम दिया है। प्रांतों से मिले ताजा रुझानों के आधार पर यह संभावना जताई गई है।

'समोसा कॉकस' में पांच भारतवंशी सांसद शामिल हैं। इन पांच सांसदों में प्रतिनिधि सभा के चार और सीनेट की सदस्य एवं उपराष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक प्रत्याशी कमला हैरिस शामिल हैं। प्रतिनिधि सभा में सबसे वरिष्ठ डॉ. अमी बेरा, सांसद रो खन्ना और कृष्णमूर्ति के साथ प्रमिला जयपाल हैं। जयपाल प्रतिनिधि सभा में पहली और एकमात्र भारतवंशी महिला हैं। संसदीय चुनाव में इनके फिर से चुने जाने की संभावना है।

अरिजोना के छठे कांग्रेसनल डिस्टि्रक्ट में फिजीशियन डॉ. हीरल तिपिर्नेनी अपने रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी डेविड स्केवेइर्केट के खिलाफ बहुत कम अंतर से आगे चल रहे हैं। इसी तरह टेक्सास के 22वें कांग्रेसनल डिस्टि्रक में विदेश विभाग के पूर्व राजनयिक सरी प्रेस्टन कुलकर्णी अपने रिपब्लिकन प्रत्याशी ट्रोय नेहल्स पर पांच फीसद की बढ़त बनाए हुए हैं। 42 वर्षीय कुलकर्णी 2018 के चुनाव में बहुत कम मतों से पराजित हुए थे।

स्थानीय मीडिया और राजनीतिक पंडितों ने इस बार प्रतिनिधि सभा में उनके प्रवेश करने की संभावना जताई है। उन्हें उम्मीद है कि टेक्सास से अमेरिकी संसद में प्रवेश करने वाले वह पहले भारतवंशी होंगे। इनके अलावा प्रतिनिधि सभा और सीनेट के लिए कुछ और भारतीय प्रत्याशी भी मैदान में हैं। उनके जीतने की संभावना बहुत कम है।

बिडेन ले रहे हैं बॉलीवुड धुन का सहारा

न्यूयार्क : बॉलीवुड की एक हिट धुन को राष्ट्रपति पद के डेमोक्रेटिक प्रत्याशी जो बिडेन की प्रचार धुन बनाया गया है। ऐसे प्रांत जहां बहुत कम अंतर से देश का अगला राष्ट्रपति तय हो सकता है वहां बिडेन समर्थक भारतवंशी मतदाताओं को लुभाने में जुटे हैं। प्रचार वीडियो पेश करने वाले अजय भुटोरिआ ने कहा कि अनोखे प्रचार से वह करीब 13 लाख भारतवंशी मतदाताओं को जोड़ना चाहते हैं। प्रचार वीडियो लगान फिल्म के हिट गीत 'चले चलो' की तर्ज पर आधारित है। इसमें 14 भाषाओं में मतदाताओं से अपील शामिल है। उन्होंने कहा कि उन्होंने और उनकी पत्नी ने यह प्रचार गीत 'चले चलो बिडेन, हैरिस को वोट दो' की रचना की है।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस