Move to Jagran APP

अमेरिका के साथ रिश्तों में भारतीय समुदाय की अहम जिम्मेदारी, अर्थव्यवस्था के विकास में मदद की अपील

अमेरिका में भारत के संधू तरणजीत संधू ने वाशिंगटन में रह रहे भारतीय मूल के अमेरिकी समुदाय के सदस्यों के साथ गुरुवार को एक ऑनलाइन बैठक की।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Fri, 31 Jul 2020 03:09 PM (IST)Updated: Fri, 31 Jul 2020 03:09 PM (IST)
अमेरिका के साथ रिश्तों में भारतीय समुदाय की अहम जिम्मेदारी, अर्थव्यवस्था के विकास में मदद की अपील

वाशिंगटन, प्रेट्र। अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत संधू ने कहा कि दो सबसे बड़े लोकतंत्रों के बीच संबंध में भारतीय मूल का अमेरिकी समुदाय सबसे बड़ा हिस्सेदार है। उन्होंने समुदाय के लोगों से भारतीय अर्थव्यवस्था के विकास, कोरोना से उबरने के प्रयास और द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने में और अधिक सक्रिय भूमिका निभाने की अपील भी की। राजदूत संधू ने वाशिंगटन डीसी और उसके आसपास रहने वाले भारतीय मूल के अमेरिकी समुदाय के सदस्यों के साथ गुरुवार को एक ऑनलाइन बैठक की।

loksabha election banner

कोरोना के कारण भारतीय राजदूत देशभर में भारतीय मूल के अमेरिकी समुदाय के सदस्यों के साथ ऑनलाइन बैठकें कर रहे हैं। यह इस तरह की सातवीं बैठक थी।संधू ने कहा, 'अमेरिका के साथ हमारे संबंधों में भारतीय मूल का अमेरिकी समुदाय एक महत्वपूर्ण हिस्सेदार है। उन्होंने कहा, 'हम चाहते हैं कि भारत में परिवर्तन लाने के लिए और भारत-अमेरिका के रिश्तों को मजबूत करने के लिए आप अपने विचार और सुझाव दें। हम कोरोना के बाद भारतीय अर्थव्यवस्था को उबारने और उसके विकास के लिए आपको और सक्रिय भूमिका निभाते देखना चाहते हैं। 

उन्होंने कहा कि समुदाय से मिली प्रतिक्रिया के आधार पर सरकार ने यात्रा प्रतिबंधों में भी छूट दी है। विशेष श्रेणी के ओसीआइ कार्डधारक अब वंदे भारत अभियान के तहत विमानों में यात्रा कर सकते हैं। इसके अलावा सरकार ने 31 दिसंबर 2020 तक ओसीआइ कार्ड के नवीनीकरण में भी छूट देने की घोषणा की है।

और व्यापक हो रहे भारत-अमेरिका के संबंध: कोरी गार्डर्नर

एक शीर्ष अमेरिकी सीनेटर ने कहा है कि भारत और अमेरिका के बीच संबंध और व्यापक हो रहे हैं। उन्होंने 15 जून को गलवन घाटी में चीन के साथ हुई हिंसक झड़पों में शहीद हुए भारतीय सेना के 20 जवानों के प्रति संवेदना भी व्यक्त की।

अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत संधू के साथ फोन पर हुई बातचीत के बाद सीनेटर कोरी गार्डर्नर ने कहा, 'हमने भारतीय-प्रशांत क्षेत्र में मौजूदा चुनौतियों और आक्रामकता का मुकाबला करने और क्षेत्र में नियमों पर आधारित अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था को बनाए रखने के लिए सहयोग पर चर्चा की।' कोरी गार्डर्नर कोलोराडो से रिपब्लिकन सीनेटर और पूर्वी एशिया, प्रशांत और अंतरराष्ट्रीय साइबर नीति पर सीनेट की विदेश संबंधी उपसमिति के अध्यक्ष हैं।

उन्होंने कहा, 'मैं अमेरिका और भारत के बीच संबंधों को और मजबूती देने के लिए राजदूत संधू के साथ काम करना जारी रखना चाहता हूं। भारत के साथ रिश्तों से जुड़े कानून (एशिया रीएश्योरेंस इनिशिएटिव एक्ट) द्वारा इसका समर्थन किया जाएगा।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.