वाशिंगटन, एएनआइ। भारत और अमेरिका के बीच अगले महीने एक बार फिर से 2+2 वार्ता आयोजित होने जा रही है। दोनों देशों के बीच 18 दिसंबर को 2+2 वार्ता के दूसरे चरण की मुलाकात होगी। एक वरिष्ठ भारतीय अधिकारी के मुताबिक, यह मुलाकात अगले महीने दिसंबर के दूसरे हफ्ते में वाशिंगटन डी.सी. में आयोजित होगी।

अधिकारियों की ओर से बताया गया कि इस वार्ता के दौरान भारत और अमेरिका के विदेश मंत्री और रक्षा मंत्रियों की भी मुलाकात होगी, जिस दौरान दोनों देश रणनीतिक और सुरक्षा संबंधी चर्चा कर सकते हैं। विदेश मंत्री एस जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह अपने अमेरिकी समकक्षों माइक पोम्पिओ और मार्क टी। नूह से मिलने वाशिंगटन जाएंगे। अधिकारी ने आगे कहा कि इस वार्ता के दौरान होने वाली मुलाकात के अहम बिंदुओं को लेकर अभी कुछ भी तय नहीं हुआ है और अभी इसपर चर्चा हो रही है। 

भारत और अमेरिका के बीच दूसरे चरण की 2+2 वार्ता 18 दिसंबर को होगी। एक भारतीय अधिकारी ने बुधवार को बताया कि बातचीत में अमेरिका के विदेश और रक्षा मंत्री शामिल होंगे। 

भारत और अमेरिका के बीच 2+2 वार्ता का पहला चरण पिछले साल सितंबर 2018 में नई दिल्ली में आयोजित किया गया था।उस दौरान मंत्रियों की मुलाकात हुई थी।पिछली वार्ता के दौरान क्षेत्रीय समुद्री विवादों के शांतिपूर्ण समाधान को कायम रखने, बाजार आधारित अर्थव्यवस्था-गुड गवर्नेंस को बढ़ावा देने, मौलिक अधिकारों और स्वतंत्रता का समर्थन करने और बाहरी आर्थिक दबाव को रोकने की जरूरतों पर ध्यान केंद्रित था। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो, रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस और भारत से दिवंगत पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और तत्कालीन रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण शामिल हुई थीं।

अमेरिकी दूतावास ने अपने बयान में कहा कि भारत और अमेरिका के बीच 2+2 वार्ता की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने साझा रूप से की थी। इसका उद्देश्य रणनीतिक साझेदारी, उनके राजनयिक और सुरक्षा जैसे मुद्दों पर आपसी तालमेल को बढ़ावा देना था।

Posted By: Shashank Pandey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप