Move to Jagran APP

Pakistan Azadi march: इमरान का आजादी मार्च फिर से शुरू, कहा- हमारे हौसले बुलंद, लोगों से की ये अपील

Pakistan Azadi march पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी का लांग मार्च गुरुवार को फिर से शुरू हो गया। पिछले हफ्ते पार्टी प्रमुख और पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान पर प्राणघातक हमला किया गया था। वहीं इमरान ने अपने कार्यकर्ताओं से कहा कि वह सड़कों से अवरोधों को हटा दें।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Fri, 11 Nov 2022 08:45 AM (IST)Updated: Fri, 11 Nov 2022 08:51 AM (IST)
Pakistan Azadi march: इमरान का आजादी मार्च फिर से शुरू, कहा- हमारे हौसले बुलंद, लोगों से की ये अपील
'हकीकी आजादी' मार्च के दौरान पूर्व पीएम इमरान खान पर हुआ था हमला (फाइल फोटो)

इस्लामाबाद, एजेंसी। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान घायल होने के बाद फिर से आजादी का मार्च शुरु हो गया है। सत्तारूढ़ पीएमएल-एन गठबंधन सरकार के खिलाफ पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी आजादी मार्च के जरिये अपनी आवाज बुलंद कर रही है। वहीं इमरान ने अपने कार्यकर्ताओं से कहा कि वह सड़कों से अवरोधों को हटा दें। बता दें कि पिछले हफ्ते उनको जान से मारने के इरादे से एक आरोपी ने गोली चला दी थी, जो उनके पैर पर लगी थी। जिसके बाद उनके प्रशंसकों ने रास्ते जाम कर दिए थे।

loksabha election banner

फिर शुरू हुआ इमरान की पार्टी का 'लांग मार्च'

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी का 'लांग मार्च' गुरुवार को फिर से शुरू हो गया। इस्लामाबाद तक का यह मार्च पंजाब प्रांत में वजीराबाद के उसी स्थान से शुरू हुआ जहां पिछले हफ्ते पार्टी प्रमुख और पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान पर प्राणघातक हमला किया गया था।

इमरान खान ने पार्टी कार्यकर्ताओं से नाकेबंदी खत्म करने को कहा

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के प्रमुख इमरान खान ने शुक्रवार को हकीकी आजादी मार्च फिर से शुरू होने पर सड़क नाकाबंदी समाप्त करने के लिए पार्टी कार्यकर्ताओं का आह्वान किया। इमरान खान ने ट्वीट करते हुए लिखा कि हकीकी आजादी के लिए हमारा लंबा मार्च एक बार फिर से शुरू हो गया है, मैं अपने सभी कार्यकर्ताओं से तत्काल प्रभाव से सड़क अवरोधों को समाप्त करने का आह्वान कर रहा हूं।

पूर्व विदेश मंत्री कुरैशी ने कहा- हमारे हौसले बुलंद

पाकिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री कुरैशी ने ट्वीट किया कि असली आजादी मार्च की यात्रा फिर से वजीराबाद से शुरू हुई है। उन्होंने कहा कि हमारे हौसले बुलंद हैं। हमारे लोगों की मेहनत और हमारे शहीदों के बलिदान का निश्चित रूप से भुगतान होगा। चलो, दोस्तों! इंशाअल्लाह। साथ ही कहा कि अध्यक्ष इमरान खान खुद रावलपिंडी से इस काफिले का नेतृत्व करेंगे।

हकीकी आजादी मार्च में फिर शामिल होंगे इमरान

पीटीआई के सोशल मीडिया अकाउंट से जारी एक प्रेस रिलीज में इमरान खान ने जानकारी दी थी कि मैं लाहौर से मार्च को संबोधित करूंगा और अगले 10 से 14 दिनों के भीतर यह रावलपिंडी पहुंच जाएगा। वहीं हमले को लेकर इमरान खान ने गठबंधन सरकार और मेजर जनरल नसीर फैसल को हमले के लिए जिम्मेदार ठहराया है। इससे पहले इमरान खान ने कहा था कि उन्हें दो महीने पहले उनकी हत्या की साजिश के बारे में जानकारी लग गई थी। 

इमरान खान वीडियो के जरिये दिया संदेश

डाक्टरों ने इमरान को चार से छह हफ्ते आराम करने की सलाह दी है। वीडियो के जरिये अपने समर्थकों को संबोधित करते हुए खान ने आरोप लगाया कि सितंबर में ही उनकी हत्या की साजिश रच ली गई थी। साथ ही कहा था कि वह लंबे मार्च में भाग लेने वाले समर्थकों को अपने संबोधन के जरिये कथित रूप से साजिश में शामिल एक दूसरे सैन्य अधिकारी के नाम का खुलासा करेंगे। खान की गैर हाजिरी में मार्च का नेतृत्व करते हुए, पूर्व विदेश मंत्री व पार्टी के वरिष्ठ नेता शाह महमूद कुरैशी ने पहले कहा कि पार्टी अध्यक्ष जल्द ही इस्लामाबाद तक 'लांग मार्च' में अपने समर्थकों के साथ शामिल होंगे।

वजीराबाद में इमरान खान पर हुआ था हमला

'हकीकी आजादी' (असली आजादी) मार्च तीन नवंबर को 70 वर्षीय खान पर हमले के बाद स्थगित कर दिया गया था। खान जल्द चुनाव कराने की मांग को लेकर यह मार्च निकाल रहे हैं। यह मार्च जब वजीराबाद पहुंचा था तब ट्रक पर रखे उस कंटेनर पर दो बंदूकधारियों ने ताबड़तोड़ गोलीबारी कर दी थी जिसमें खान सवार थे। इस हमले में इमरान के दाहिने पैर में गोली लगी और पार्टी के एक कार्यकर्ता की मौत हो गई थी। हमले में 11 अन्य जख्मी हो गए थे।

यह भी पढ़ेंः इमरान खान और पाकिस्तानी सेना प्रमुख के बीच इस शख्स के कारण संबंध हो गए थे खराब, पूर्व पीएम ने खोला राज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.