Move to Jagran APP

अच्छे कारोबारी बनना चाहते हैं तो लें पर्याप्त नींद, स्वास्थ्य भी रहेगा ठीक

24 घंटे काम करने वाले उद्यमियों के लिए जरूरी है कि वह रात में अच्छी नींद लें। यह अध्ययन बिजनेस वेंर्चंरग में प्रकाशित हुआ है।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Thu, 08 Aug 2019 10:57 AM (IST)Updated: Thu, 08 Aug 2019 10:57 AM (IST)
अच्छे कारोबारी बनना चाहते हैं तो लें पर्याप्त नींद, स्वास्थ्य भी रहेगा ठीक
अच्छे कारोबारी बनना चाहते हैं तो लें पर्याप्त नींद, स्वास्थ्य भी रहेगा ठीक

वाशिंगटन, एएनआइ। एक नए अध्ययन के मुताबिक, अच्छी नींद से न केवल कारोबार के लिए अच्छे विचार मन में आते हैं बल्कि उनके मूल्यांकन और उनकी व्यवहार्यता का पता लगाने में आसानी रहती है। असिस्टेंट बिजनेस प्रोफेसर जेफ गिश ने कहा कि जो उद्यमी नींद को कम तवज्जो देते हैं और सोचते हैं कि अपने काम में सफल होने के बाद ही उन्हें अच्छी नींद आती है। शायद वे गलत होते हैं। किसी भी काम को करने के लिए पहले पूरी नींद जरूरी होती है, नहीं तो हमारा स्वास्थ्य भी बिगड़ सकता है। इसलिए 24 घंटे काम करने वाले उद्यमियों के लिए जरूरी है कि वह रात में अच्छी नींद लें। यह अध्ययन बिजनेस वेंर्चंरग में प्रकाशित हुआ है।

loksabha election banner

पिछले कई अध्ययनों में नींद और नौकरी के प्रदर्शन के बीच एक संबंध पाया गया है। लेकिन नए अध्ययन में शोधकर्ताओं ने नींद और संज्ञानात्मक कौशल (कांनिटिव स्किल) के बीच एक कड़ी खोजी है, जो उद्यमियों के विचारों का बेहतर मूल्यांकन करने में सहायक हो सकते हैं। ज्यादातर उद्यमी अपने व्यवसाय की सफलता का मूल्यांकन अपने अनुभव और व्यावसायिक ज्ञान के आधार पर करते हैं, लेकिन नींद भी एक महत्वपूर्ण कारक है, जो किसी भी व्यवसाय की सफलता या असफलता तय कर सकती है। इस अध्ययन के लिए दुनियाभर के 700 उद्यमियों का सर्वेक्षण किया। इस दौरान उन्होंने उद्यमियों से उनके सोने के तरीके, समय आदि से जुड़े सवाल पूछे।

जेफ गिश ने कहा कि अध्ययन के परिणाम बताते हैं कि जिन प्रतिभागियों ने रात में कम से कम सात घंटे की नींद ली थी, वह अन्य की अपेक्षाकृत ज्यादा स्वस्थ्य थे और उनका व्यवसाय भी अच्छा चल रहा था। लेकिन जिन लोगों ने कम नींद ली उनके स्वास्थ्य पर तो इसका असर साफ देखा जा सकता था और ऐसे लोग हमेशा बेचैन ही रहते हैं। जिसका असर उनके व्यवसाय पर भी पड़ता है। गिश ने कहा कि अच्छी नींद से न केवल स्वास्थ्य ठीक रहता है बल्कि हमारे काम पर भी इसका असर देखा जा सकता है।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.