न्यूयॉर्क, एएफपी। अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर स्थित 9/11 मेमोरियल म्यूजियम में एक विशेष प्रदर्शनी लगी है। इसमें आतंकी संगठन अलकायदा के सरगना ओसामा बिन लादेन को मौत के घाट उतारने वाली अमेरिकी खुफिया और सैन्य अभियान को दिखाया गया है। पिछले शुक्रवार को शुरू हुई इस प्रदर्शनी का नाम 'रिवील्ड: द हंट फॉर बिन लादेन' रखा गया है।

प्रदर्शनी में पाकिस्तान के एबटाबाद में छिपे ओसामा को मार गिराया था...

वीडियो और तस्वीरों के माध्यम से यह दिखाया गया है कि अमेरिका के नेवी सील कमांडो ने किस तरह वर्ष 2011 में एक और दो मई की दरम्यानी रात पाकिस्तान के एबटाबाद में छिपे ओसामा को मार गिराया था। म्यूजियम में एबटाबाद के उस ठिकाने की प्रतिकृति भी बनाई गई है जिसे ओसामा ने अपना गुप्त अड्डा बना रखा था। 11 सितंबर, 2001 के आतंकी हमले के बाद अमेरिकी खुफिया और सैन्य अधिकारियों द्वारा दस वर्षों तक ओसामा की खोज में किए गए प्रयास भी प्रदर्शनी में दिखाए गए हैं। इसमें अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा के अलावा रक्षा विशेषज्ञों के इंटरव्यू वाले वीडियो भी शामिल हैं।

आतंकी संगठन IS के प्रमुख अबू-बकर-अल-बगदादी का भी खत्‍मा

पिछले दिनों अमेरिकी आर्मी के एक ऑपरेशन में संगठन इस्‍लामिक स्‍टेट के प्रमुख और खूंखार आतंकी अबू-बकर-अल- बगदादी भी मारा गया। ऑपरेशन में शामिल रहे अमेरिकी सेना के अधिकारियों ने बताया कि सीरिया में जिस जगह पर बगदादी छिपा हुआ था, वहां पर सबसे पहले बेल्जियम की इस नस्ल के कुत्ते को भेजा गया। जब कुत्ते ने सुरंग में प्रवेश किया तो उसे देखकर बगदादी डर गया था और उसने सुरंग के अंत में पहुंचकर खुद को उड़ा लिया। उसकी कमर में बम बंधे हुए थे। उसके साथ तीन बच्चे भी थे वो भी उसमें मारे गए।

Posted By: Tilak Raj

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप