Move to Jagran APP

हांगकांग को विशेष दर्जे के तहत मिलने वाली मदद बंद करेगा अमेरिकाः पोंपियो

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने कहा है कि हांगकांग को दिए जाने वाले विशेष दर्जे को निरस्त कर दिया जाएगा।

By Monika MinalEdited By: Published: Thu, 28 May 2020 09:52 AM (IST)Updated: Thu, 28 May 2020 11:54 AM (IST)
हांगकांग को विशेष दर्जे के तहत मिलने वाली मदद बंद करेगा अमेरिकाः  पोंपियो
हांगकांग को विशेष दर्जे के तहत मिलने वाली मदद बंद करेगा अमेरिकाः पोंपियो

वाशिंगटन, एएनआइ। चीन और हांगकांग को लेकर अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने अहम बयान दिया है। अमेरिका ने बुधवार को अमेरिकी कानून के तहत हांगकांग के विशेष दर्जे को निरस्त कर दिया। अमेरिका ने चीन पर हांगकांग की स्वायत्तता का हनन करने का आरोप लगाया और कहा कि अब इसे चीन से स्वायत्त नहीं कहा जा सकता है। अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने बुधवार को अमेरिकी संसद में  कहा कि हांगकांग अब अमेरिकी कानून के तहत अपनी विशेष स्थिति के लिए योग्य नहीं है। 

loksabha election banner

अमेरिका के विशेष दर्जे से हांगकांग को लाभ मिलता है और अब अमेरिका को लगता है कि वास्तव में चीन इसका फायदा उठा रहा है। उन्होंने ट्वीट कर यह जानकारी दी। विदेश मंत्री का यह बयान चीन को नाराज करने के लिए काफी है वहीं आशंका इस बात की भी है कि हांगकांग को प्राप्त व्यापारिक दर्जा भी प्रभावित होगा। अमेरिकी विदेश मंत्री ने हांगकांग में जारी विरोध प्रदर्शनों को भी अमेरिकी सरकार का समर्थन देने की बात कही है। विदेश मंत्री ने चीन के विवादित सुरक्षा कानून को हांगकांग में लागू करने पर भी बयान दिया।

एक देश-दो प्रणाली के तहत हुआ था विलय 

हाल में ही पोंपियो ने चीन को चेतावनी दी थी कि वह हांगकांग की स्वायत्तता  व  स्वतंत्रता में दखल न दे। उन्होंने चेतावनी भरे लहजे में कहा था कि अगर चीन ऐसा करता है तो यह निश्चित तौर पर अमेरिका के एक देश-दो प्रणाली के आकलन को प्रभावित करेगा। उल्लेखनीय है कि एक देश-दो प्रणाली के तहत हांगकांग का 1997 में चीन में विलय हुआ था। उस समझौते के तहत हांगकांग को कुछ स्वायत्तता चीन की ओर से मिलनी थी।

विदेश मंत्री ने कहा, 'चीन-ब्रिटिश संयुक्त घोषणा और बुनियादी कानून के तहत हांगकांग की स्वायत्तता एवं स्वतंत्रता पर कोई भी निर्णय निश्चित तौर पर 'एक देश, दो प्रणाली' और क्षेत्र की स्थिति के हमारे आकलन को प्रभावित करेगा।' उन्होंने कहा, 'हाल ही में मुझे पता चला है कि चीनी सरकार ने हांगकांग में अमेरिकी पत्रकारों के काम में हस्तक्षेप करने की धमकी दी है।' 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.