Move to Jagran APP

अमेरिका की लैब ने बनाया नया टेस्‍ट किट, कोरोना है या नहीं, पांच मिनट में ही चल जाएगा पता

अमेरिका की हेल्‍थकेयर टेक मेकर एबॉट (Healthcare tech maker Abbott) ने एक ऐसी पोर्टेबल टेस्ट किट विकसित की है जो पांच मिनट में ही बता देती है कि कोरोना संक्रमण है या नहीं...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Sat, 28 Mar 2020 06:07 PM (IST)Updated: Sat, 28 Mar 2020 07:08 PM (IST)
अमेरिका की लैब ने बनाया नया टेस्‍ट किट, कोरोना है या नहीं, पांच मिनट में ही चल जाएगा पता
अमेरिका की लैब ने बनाया नया टेस्‍ट किट, कोरोना है या नहीं, पांच मिनट में ही चल जाएगा पता

वाशिंगटन, एएफपी। कोरोना वायरस (Coronavirus) की जांच में तेजी लाने के लिए दुनिया भर में प्रयास तेज हो गए हैं। इसी कोशिश में अमेरिकी की एबॉट लैब (Healthcare tech maker Abbott) ने एक नया पोर्टेबल टेस्ट विकसित किया है। लैब ने दावा किया कि यह नया टेस्ट महज पांच मिनट में ही कोरोना वायरस (COVID-19) से संक्रमण का पता लगा सकता है। एबॉट लेबोरेटरी (Abbott Lab) के अनुसार, नई टेस्टिंग किट का आकार एक छोटे टोस्टर के बराबर है। इसमें मॉलिक्युलर टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है।

loksabha election banner

समाचार एजेंसी एएफपी की रिपोर्ट के मुताबिक यह टेस्ट सिर्फ 13 मिनट के अंदर निगेटिव नतीजा भी दे सकता है। एबॉट के अध्यक्ष रॉबर्ट फोर्ड ने कहा, 'कोरोना महामारी से कई मोर्चो पर मुकाबला किया जा रहा है। इस नए पोर्टेबल मॉलिक्युलर टेस्ट से सिर्फ कुछ मिनटों में ही समस्या की पहचान होने से वायरस से मुकाबले में मदद मिल सकती है। आकार में छोटा होने के चलते इस टेस्ट को अस्पताल के बाहर भी आजमाया जा सकता है।' एबॉट कंपनी ने यह भी बताया कि इस टेस्ट को अभी तक अमेरिकी फूड एवं ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) से स्वीकृति नहीं मिली है।

इस बीच दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि कोरोना संक्रमण की जांच के लिए टेस्‍ट किट बनाने वाली तीन दक्षिण कोरियाई कंपनियों ने इसके लिए अमेरिकी फूड एंड ड्रग एडमिनिस्‍ट्रेशन यानी एफडीए की अनुमति हासिल कर ली है। हालांकि दक्षिण कोरिया ने इन कंपनियों का नाम नहीं बताया है। एफडीए की अनुमति मिलने के बाद अब इन कंपनियों के उत्‍पाद अमेरिका में बेचे जा सकते हैं। हाल ही में अमेरिकी राष्‍ट्रपति ने अपने दक्षिण कोरियाई समकक्ष के साथ बातचीत की थी और अमेरिका को मेडिकल उपकरणों की आपूर्ति सुनिश्चित किए जाने की मांग की थी। 

इधर स्पेन की सरकार ने चीन की एक कंपनीको नौ हजार किट लौटा दी हैं जिनके नतीजे विश्वसनीय नहीं पाए गए हैं। इस मामले में चीन की सरकार ने कहा है कि इस किट को बनाने वाली कंपनी के पास इसकी बिक्री का लाइसेंस तक नहीं है। हालांकि ब्रिटिश पीएम बोरिस जानसन ने तत्काल नतीजे देने वाली जांच किट को गेमचेंजर बताते हुए 35 लाख किट का आर्डर दे दिया है। जानसन के अनुसार इन टेस्ट से फौरन पता चल जाएगा कि कौन इस वायरस की चपेट में है और कौन ठीक होकर काम पर लौट सकता है। रिपोर्टों में कहा गया है कि आसान टेस्ट से स्वास्थ्य विभाग के वे कर्मचारी जल्द जल्द काम पर लौट सकेंगे जिन्होंने बीमारी की आशंका पर खुद को घरों में क्वारंटाइन कर रखा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.