Move to Jagran APP

हर मिनट दुनिया को दस लाख डॉलर की चपत लगाते हैं हैकर्स

साइबर सिक्योरिटी कंपनी के मुताबिक हैकर्स हर मिनट दुनिया की अर्थव्यवस्था से 10 लाख डॉलर से भी अधिक राशि चुराते हैं।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Thu, 23 Aug 2018 10:21 AM (IST)Updated: Thu, 23 Aug 2018 01:34 PM (IST)
हर मिनट दुनिया को दस लाख डॉलर की चपत लगाते हैं हैकर्स
हर मिनट दुनिया को दस लाख डॉलर की चपत लगाते हैं हैकर्स

नई दिल्ली [जागरण स्पेशल]। इसमें कोई शक नहीं है कि तकनीकी क्रांति ने लोगों की जिंदगी आसान बना दी है, लेकिन जानकारी के अभाव में यही तकनीक लोगों को बड़ा नुकसान भी पहुंचा रही है। सैन फ्रांसिस्को की साइबर सिक्योरिटी कंपनी रिस्कआइक्यू ने इंटरनेट पर हैकिंग की वारदातों के बारे में एक रिपोर्ट जारी की है। इसके मुताबिक हैकर्स हर मिनट दुनिया की अर्थव्यवस्था से 10 लाख डॉलर से भी अधिक राशि चुराते हैं। तकरीबन दो हजार लोग हर मिनट साइबर अपराधों के शिकार बनते हैं। पिछले साल साइबर अपराधियों ने वैश्विक अर्थव्यवस्था को 600 अरब डॉलर की चपत लगाई थी।

loksabha election banner

कई मकसदों से होती है हैकिंग

शोधकर्ताओं ने पाया कि हैकर्स विभिन्न कारणों से हैकिंग की वारदात को अंजाम देते हैं। इसमें आर्थिक लाभ, राजनीतिक फायदा और जासूसी शामिल है। कंप्यूटरों में वायरस वाले सॉफ्टवेयर भेजकर, धोखाधड़ी से क्रेडिट और डेबिट कार्ड की जानकारी निकालकर और संस्था के नेटवर्क में सेंध मारकर जासूसी करने वाला कंपोनेंट डालकर हैकर्स साइबर अपराधों को अंजाम देते हैं।

बड़ा है खतरा

रिपोर्ट के मुताबिक अगर किसी कंपनी ने अपनी साइबर सिक्योरिटी को पुख्ता करने के लिए बड़ी राशि खर्च की है, तब भी वह खतरे के निशान पर हो सकती है। हैकर्स कंपनियों के सिस्टम में सेंध लगाकर ग्राहकों की निजी व गोपनीय जानकारी चुरा सकते हैं। हर दो मिनट में तीन संस्थाएं हैकिंग की शिकार बनती हैं और हरेक को लगभग 15,221 डॉलर का नुकसान होता है।

ऐसे सुरक्षित रखें अपनी ऑनलाइन जानकारी

- आर्थिक सेवाएं प्रदान करने वाली तकरीबन सभी संस्थाएं अपने ग्राहकों को फोन पर अलर्ट भेजने की सेवा प्रदान करती हैं। इन अलर्ट को सब्सक्राइब करने से आपको अपने क्रेडिट व डेबिट कार्ड से हुए लेन-देन की जानकारी तुरंत फोन पर मिल जाएगी।

- सार्वजनिक वाइफाइ के उपयोग से परहेज और फोन में स्क्रीन लॉक लगाने से आप फोन को हैकरों से बचा सकते हैं। अपने फोन में एंटी-मालवेयर डालना

भी कारगर कदम हो सकता है।

- अपने बैंक खाते या अन्य ऑनलाइन अकाउंट में लॉग-इन करने के लिए यूजरनेम और पासवर्ड के साथ कोई अन्य विकल्प भी रखें। जैसे कोई गोपनीय सवाल या कोई फिंगरप्रिंट वेरीफिकेशन।

- ऑनलाइन लेनदेन में सावधान रहें। अपने कार्ड पर ऑनलाइन खर्च की सीमा तय करना भी अच्छा कदम हो सकता है। ऑनलाइन लेनदेन के लिए भी आप फोन अलर्ट की सेवा चुन सकते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.