सैन फ्रांसिस्को, आइएएनएस। अब तक दो किस्त में 75 करोड़ लोगों के डाटा चुराने व उन्हें बेचने वाले हैकर ने 9.3 करोड़ और डाटा बिक्री के लिए रखा है। इस बार भी हैकर इस डाटा को डार्क वेब पर बेच रहा है। डाटा को क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन में खरीदा जा सकता है। कीमत करीब 9,400 डॉलर (करीब 6.70 लाख रुपये) रखी गई है।

खुद को नॉस्टिकप्लेयर्स कहने वाले हैकर ने कुल एक अरब लोगों का डाटा चुराने का दावा किया है। पहली किस्त में उसने डबस्मैश और शेयरदिस जैसी 16 वेबसाइट से चुराया हुआ 62 करोड़ लोगों का डाटा बिक्री के लिए रखा था। इसके बाद उसने आठ पोर्टल से चुराए गए 12.7 करोड़ डाटा को बिक्री के लिए दांव पर लगाया।

इस डाटा में 1.8 करोड़ डाटा ट्रैवल बुकिंग साइट इक्सिगो से और चार करोड़ डाटा लाइव वीडियो स्ट्रीमिंग की सुविधा देने वाली साइट यूनाऊ से चुराया गया था। तीसरी किस्त में उसने फिर आठ वेबसाइट से 9.3 करोड़ डाटा बिक्री के लिए रखा है। इस बार उसने जिफ फाइल की होस्टिंग और शेयरिंग के लोकप्रिय प्लेटफॉर्म जिफिकैट को निशाना बनाया है। इसके अलावा सात अन्य वेबसाइट का डाटा भी तीसरी किस्त में शामिल है।

रिपोर्ट के मुताबिक, हैकर हर वेबसाइट का डाटा अलग-अलग करके बेच रहा है। चुराए गए डाटा में यूजर का नाम, लॉगइन आइडी और पासवर्ड शामिल है। हैकर का कहना है कि वह एक अरब डाटा बेचकर उससे मिला पैसा लेकर चला जाएगा। हैकर ने समाचार वेबसाइट जेडडीनेट को बताया कि जल्द ही और भी डाटा सामने आएगा। इस बार उसने एक क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज का डाटा भी चुराने का दावा किया है।

हैकर्स के लिए बहुत अहम हैं डाटा

जो डाटा बिक्री के लिए रखा गया है, वह तमाम हैकर्स के लिए बहुत अहम है। इसमें लोगों की ईमेल आइडी और उनके पासवर्ड हैं। इनका इस्तेमाल केवल उस वेबसाइट पर नहीं होगा, जहां से चुराया गया है, बल्कि जहां भी वह यूजर उस ईमेल आइडी और पासवर्ड का इस्तेमाल करता है, वहां सेंध लगाई जा सकती है।

इन वेबसाइट्स पर लगी है सेंध

अब तक मिली जानकारी के अनुसार, डबस्मैश, मायफिटनेस पाल, मायहेरिटेज, शेयरदिस, हाउतीलुक, एनिमोटो, आयएम, 8फिट, ह्वाइटपेजेज, फोटोलॉग, 500पीएक्स, आरमर गेम्स, बुकमेट, कॉफी मीट्स बेजल, आर्टसी, डाटा कैंप, इक्सिगो, यूनाऊ और जिफिकैट पर हैकर ने सेंध लगाई है।

Posted By: Bhupendra Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप