सैनफ्रांसिस्को, आइएएनएस। आपने लोगों के बीच अक्सर वाद-विवाद प्रतियोगिताएं होती देखी होंगी। वर्तमान में विज्ञान इतना आगे निकल आया है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में इस प्रकार की प्रतियोगिताएं शुरू हो गई हैं। हाल ही में गूगल, एप्पल और अमेजन के एआइ में हुए डिजिटल युद्ध में गूगल ने बाजी मारी है। गूगल के एआइ गूगल असिस्टेंट ने अमेजन के एलेक्सा और एप्पल के सिरी को हराया है। गूगल असिस्टेंट ने स्मार्टफोन पर पूछे जाने प्रश्नों के सबसे सही उत्तर दिए। अनुसंधान करने वाली कंपनी लूप वेंचर्स ने अपने वार्षिक परीक्षण में पाया है कि गूगल असिस्टेंट ने लगभग हर एक प्रश्न को समझा और 92.9 प्रतिशत सही उत्तर दिए।

शोधकर्ताओं की टीम ने सर्वाधिक लोकप्रिय डिजिटल असिस्टेंट- गूगल असिस्टेंट, एलेक्सा और सिरी से 800 प्रश्न पूछे। गूगल असिस्टेंट ने लगभग 93 फीसद सही जवाब दिए तो वहीं सिरी ने 83 फीसदी और एलेक्सा ने 80 फीसदी सही जवाब दिए। यह टेस्ट पांच श्रेणियों में लिया गया। जिसमें कमांड श्रेणी में सिरी, गूगल असिस्टेंट से आगे रहा। सिरी फोन संबंधी कार्यों जैसे कॉलिंग, टेक्स्टिंग, ईमेल आदि के कार्यो में ज्यादा कारगर साबित हुआ। जुलाई 2018 में भी इसी तरह की प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। इस दौरान गूगल असिस्टेंट ने 86 फीसद, सिरी ने 79 फीसद और एलेक्सा ने 61 फीसद सही जवाब दिए थे।

स्मार्ट फोन पर लिया गया टेस्ट

रिसर्च टीम ने बताया कि यह टेस्ट स्मार्ट स्पीकर के बजाय स्मार्ट फोन पर लिया गया था। शोधकर्ताओं ने बताया कि आम तौर पर डिजिटल असिस्टेंट का प्रयोग शोर वाले माहौल में होता है। परीक्षण में भी उसी तरह का माहौल रखा गया। हालांकि, इस टेस्ट में माइक्रोसॉफ्ट के कोर्टाना को शामिल नहीं किया गया।

इन वर्जन का लिया गया टेस्ट

इस टेस्ट में आइओएस 12.4 पर उपयोग किए जाने सिरी, इंड्रॉइड 9 पी पर चलने वाले गूगल असिस्टेंट और आइओएस एप पर इस्तेमाल होने वाले एलेक्सा को शामिल किया गया था, जिसमें गूगल असिस्टेंट विजेता बनकर उभरा। प्रश्नों को समझने की बात करें तो गूगल असिस्टेंट ने सभी 800 प्रश्नों को सही से समझा, जबकि सिरी ने दो प्रश्न गलत समझे और एलेक्सा ने केवल एक गलत समझा।

Posted By: Sanjay Pokhriyal

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप