Move to Jagran APP

गूगल, फेसबुक को लगा कोरोना का जोर का झटका, डिजिटल विज्ञापन से कमाई घटी

कंपनी के सीईओ सुंदर पिचाई ने कर्मचारियों को भेजे संदेश में कहा कि अगले एक साल के लिए कंपनी नई नौकरियां देने में कटौती करेगी।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Tue, 28 Apr 2020 07:03 PM (IST)Updated: Wed, 29 Apr 2020 12:14 AM (IST)
गूगल, फेसबुक को लगा कोरोना का जोर का झटका, डिजिटल विज्ञापन से कमाई घटी
गूगल, फेसबुक को लगा कोरोना का जोर का झटका, डिजिटल विज्ञापन से कमाई घटी

वाशिंगटन, एजेंसी। कोरोना वायरस के कारण पैदा हुए संकट के बीच कंपनियां खर्चों में कटौती कर रही हैं। इस वजह से डिजिटल विज्ञापन पर उनका खर्च घटा है। ऐसे में गूगल और फेसबुक जैसी कंपनियों के लिए परेशानी खड़ी हो सकती है, क्योंकि उनकी आय का एक बड़ा हिस्सा डिजिटल विज्ञापनों से आता है। कुल मिलाकर स्थिति ऐसी बन रही है कि गूगल और फेसबुक जैसी कंपनियों की आय पहली बार वास्तव में घट सकती है।

loksabha election banner

कोरोना के चलते अमेरिका में बेरोजगारी बढ़ रही है, कंपनियां विज्ञापन पर खर्च घटा रहीं 

दरअसल, कोरोना की वजह से लोग घरों में रहने को मजबूर हैं। वहीं अमेरिका में बेरोजगारी बढ़ रही है। इस वजह से कंपनियां विज्ञापन और प्रचार-प्रसार पर खर्च घटा रही हैं, कुछ मामलों में तो यह शून्य हो गया है।

गूगल और फेसबुक में कमाई घटने का असर काम करने वालोंं पर पड़ेगा

अमेरिका में डिजिटल विज्ञापन के बाजार में गूगल और फेसबुक के पास करीब 70 प्रतिशत हिस्सेदारी है। ऐसे में कमाई घटने का असर कंपनी में काम करने वाले लोगों पर पड़ेगा। उनके वेतन में कटौती आदि के विकल्प अपनाए जाएंगे। अन्य क्षेत्रों की कंपनियां इस तरह के विकल्प पहले ही अपना चुकी हैं। मार्केटिंग खर्च घटाएगी गूगल! सीएनबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार गूगल खुद मार्केटिंग विभाग का खर्च घटाने पर विचार कर रही है।

सुंदर पिचाई ने कहा- कंपनी नई नौकरियां देने में कटौती करेगी

कंपनी के सीईओ सुंदर पिचाई ने कर्मचारियों को भेजे संदेश में कहा कि अगले एक साल के लिए कंपनी नई नौकरियां देने में कटौती करेगी। इसका मतलब है कि कोरोना वायरस निकट भविष्य में रोजगार के परिदृश्य को भी प्रभावित कर रहा है।

फेसबुक ने दे रखी है चेतावनी 

फेसबुक ने पिछले महीने विज्ञापन से होने वाली आय घटने के चलते बिजनेस प्रभावित होने की चेतावनी दी थी। हालांकि कंपनी ने ज्यादा जानकारी नहीं दी थी। तब कंपनी ने कहा था कि उसके प्लेटफॉर्म पर वॉयस व वीडियो कॉलिंग का ट्रैफिक हालांकि दोगुना बढ़ गया है और मेसेज का ट्रैफिक भी 50 प्रतिशत तक बढ़ा है, लेकिन इससे कंपनी की कोई कमाई नहीं होती।

इस हफ्ते साफ होगी तस्वीर!

हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि डिजिटल विज्ञापन में कमी आने से कंपनियों की आय कितनी प्रभावित होगी। वैसे इस हफ्ते फेसबुक के साथ-साथ गूगल की पैरेंट कंपनी अल्फाबेट की भी पहली तिमाही के वित्तीय नतीजे आने हैं। इससे कुछ संकेत मिल सकते हैं। इसका सीधा असर अमेरिकी शेयर बाजार पर होगा, जिससे अंतत: पूरी दुनिया की पूंजी बाजार प्रभावित होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.