वाशिंगटन, आइएएनएस। पूर्व राष्ट्रपति जो बिडेन (Joe Biden) डेमोक्रेट पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के लिए प्रबल दावेदार हैं। मिलवॉकी में होने वाले पार्टी की राष्ट्रीय कंवेंशन में उन्हें औपचारिक तौर पर नॉमिनेट किया जाना है लेकिन महामारी के कारण उन्होंने वहां न जाने का फैसला किया है। अमेरिका के राष्ट्रपति पद के लिए इस साल 3 नवंबर को चुनाव निर्धारित किया गया है ।

बिडेन अपने घर डेलावेर से ही पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के लिए नॉमिनेशन को स्वीकार करेंगे। 17-20 अगस्त तक कंवेंशन का आयोजन किया जाएगा। महामारी के कारण इसकी तारीख को एक महीने आगे खिसका दिया गया था। कंवेंशन का आयोजन वर्चुअल ही किए जाने की उम्मीद है।

अमेरिका में डेमोक्रेटिक पार्टी से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बिडेन के टीवी और डिजिटल विज्ञापन पर करीब 28 करोड़ डॉलर खर्च किए जाएंगे। बिडेन के चुनाव प्रचार अभियान की बुधवार को जारी सूची में यह बात कही गयी। यह राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की टीम की ओर किए जाने वाले घोषित खर्च का करीब दोगुना है।

डेमोक्रेटिक नेशनल कमिटी के चेयर टॉम पेरेज ( Tom Perez) ने कहा, 'महामारी की शुरुआत से ही हम अमेरिकी जनता के स्वास्थ्य और सुरक्षा को प्राथमिकता दे रहे हैं। हमने डॉक्टरों व पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट की सलाह मानी और उसी के अनुसार योजनाएं भी तैयार की । एक अधिकारी ने बताया कि इस बात का ऐलान आंतरिक तौर पर बुधवार सुबह को ही कर दिया गया था।' हालांकि बिडेन के प्रवक्ता ने इसपर अभी तक किसी तरह का बयान नहीं दिया है।

रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप फिर से इस पद के लिए अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। आगामी 29 सितंबर को ओहियो के हेल्‍थ एजुकेशन कैंपस (HEC) में प्रतिद्वंद्वी जो बिडेन के साथ राष्ट्रपति ट्रंप का पहला डिबेट होने वाला है। इसकी जानकारी कमिशन ऑन प्रेसिडेंशियल डिबेट्स (CPD) ने दी है।

Posted By: Monika Minal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस