Move to Jagran APP

मुंबई से लौटा भारतीय रवांडा में पाया गया कोरोना से संक्रमित, अमेरिका में भारतवंशियों की बढ़ी चिंताएं

रवांडा में एक भारतवंशी कोरोना वायरस की चपेट में आ गया है। उसे रवांडा में वायरस की चपेट में आने वाला पहला पीड़‍ित माना जा रहा है। वहीं अमेरिका में भारतवंशि‍यों की चिंताएं बढ़ गई हैं

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Sat, 14 Mar 2020 08:57 PM (IST)Updated: Sat, 14 Mar 2020 09:30 PM (IST)
मुंबई से लौटा भारतीय रवांडा में पाया गया कोरोना से संक्रमित, अमेरिका में भारतवंशियों की बढ़ी चिंताएं

किगली, पीटीआइ। रवांडा में एक भारतवंशी कोरोना वायरस की चपेट में आ गया है। वह इस अफ्रीकी देश में वायरस की चपेट में आने वाला पहला पीड़‍ित बताया जा रहा है। रवांडा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को बताया कि भारतीय मूल का नागरिक गत आठ मार्च को मुंबई से यहां लौटा था। उस समय उसमें कोई लक्षण नहीं पाया गया था। इसके बाद वह शुक्रवार को एक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचा। उसकी जांच कराई गई, जिसमें संक्रमण की पुष्टि हुई। पूर्वी अफ्रीका में कोरोना वायरस का यह दूसरा मामला है। केन्या में एक मामले की पुष्टि हुई है।

loksabha election banner

यात्रा प्रतिबंध के चलते उलझन में भारतवंशी

वाशिंगटन, आइएएनएस। भारत सरकार की ओर से 15 अप्रैल तक के लिए सभी वीजा निलंबित किए जाने से अमेरिका में रहने वाले भारतीय मूल के सैकड़ों लोग उलझन में हैं। भारत ने कोरोना वायरस से मुकाबले के प्रयास में राजनयिक छोड़ सभी वीजा पर रोक लगा दी है। अमेरिकन बाजार ने अपनी खबर में न्यूजर्सी में रहने वाली दीप्ति पटेल के हवाले से कहा, 'मेरा चेचेरा भाई कैलिफोर्निया में रहता है। उसे एच-1बी वीजा दिए जाने से इन्कार कर दिया गया है। ऐसे में उसे स्वदेश लौटना होगा, लेकिन भारत सरकार के ताजा कदम से यह समझ में नहीं आ रहा है कि क्या किया जाए।' ओहियो में रहने वाले कुमार परिवार को कुछ हफ्ते में भारत यात्रा पर जाना था, लेकिन अब यह परिवार भी चिंता में आ गया है।

स्‍पेन में एक ही दिन में आए 1500 से अधिक केस

स्पेन में एक ही दिन में 1500 से अधिक नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही देश में अब तक 5753 मामले हो गए हैं । यूरोप में कोरोना वायरस के मामले इटली के बाद सबसे अधिक स्पेन से आये हैं। इस रोग के चलते स्‍पेन में अब तक 136 लोगों की जान जा चुकी है। इतना ही नहीं अब यह वायरस संकटग्रस्त वेनेजुएला तक पहुंच गया है। यूनान में भी संक्रमण से मरने वालों की संख्या तीन हो गई है। वहीं स्विट्जरलैंड में कोरोना से निपटने के लिए सेना को उतारने की तैयारी की जा रही है। रूस ने भी कई देशों के साथ लगती सीमाओं को सील कर दिया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.