Move to Jagran APP

अमेरिका में 20 खरब डॉलर के विशेष पैकेज का ऐलान, बेरोजगारों को मिलेगी सीधे मदद

आर्थिक बचाव पैकेज अधिकांश अमेरिकियों को प्रत्यक्ष भुगतान देगा। श्रमिकों को आर्थिक तंगी से उबारा जाएगा। इससे बेरोजगारी से निपटने और छोटे व्यवसायों को उबारने में मदद मिलेगी।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Wed, 25 Mar 2020 03:18 PM (IST)Updated: Wed, 25 Mar 2020 03:18 PM (IST)
अमेरिका में 20 खरब डॉलर के विशेष पैकेज का ऐलान, बेरोजगारों को मिलेगी सीधे मदद
अमेरिका में 20 खरब डॉलर के विशेष पैकेज का ऐलान, बेरोजगारों को मिलेगी सीधे मदद

 वाशिंगटन, एजेंसी । अमेरिका ने कोरोना वायरस के प्रकोप से निपटने के लिए एक बड़े आर्थिक पैकेज का ऐलान किया है। लॉकडाउन के कारण व्‍यवसाय और स्‍वास्‍थ्‍य प्रणाली को पटरी पर लाने के लिए 20 खरब डॉलर विशेष पैकेज का ऐलान किया है। अमेरिकी सीनेट के दोनों प्रमुख राजनीतिक दलों ने इसको हरी झंडी दे दी है। अभूतपूर्व आर्थिक बचाव पैकेज अधिकांश अमेरिकियों को प्रत्यक्ष भुगतान देगा। श्रमिकों को आर्थिक तंगी से उबारा जाएगा। इससे बेरोजगारी से निपटने और छोटे व्यवसायों को उबारने में मदद मिलेगी। अस्पतालों को भी महत्वपूर्ण मदद मिलेगी। 

loksabha election banner

सहायता राशि सीधे जनता के पास जाएगी

अभूतपूर्व आर्थिक बचाव पैकेज में व्‍यक्ति की सहायता राशि सीधे जनता के पास जाएगी। इसके तहत  प्रति वयस्क नागर‍िक को 1,200 डॉलर का एक बार भुगतान किया जाएगा। इसके अलावा प्रत्‍येक बच्‍चे को 500 डॉलर मिलेगा। COVID-19 रोगियों का उपचार कर रहे अस्पतालों के लिए एक बड़ी राशि हालिस होगी। डेमोक्रेटिक नेता चक शूमर कहा कि यह पैकेज पहले से प्रस्तावित तीन महीनों के बजाय चार महीने तक श्रमिकों के वेतन देने में मदद करेगा।

स्‍वास्‍थ्‍य के लिए सबसे गंभीर खतरों से उबारेगा

एक सीनेटर ने कहा कि यह पैकेज अमेरिकियों के लिए स्‍वास्‍थ्‍य के लिए सबसे गंभीर खतरों से उबारेगा। सीनेटर ने कहा कि अमेरिका के लिए यह सबसे खतरनाक दौर है। यह अमेरिकी समृद्धि के लिए सबसे बड़ी चुनौती है। यह सबसे गंभीर खतरा है। महामंदी के बाद देश एक गंभीर संकट से जूझ रहा है। इन सबके बीच राष्‍ट्रपति डोनान्‍ड ट्रंप ने कहा है कि हम आशा करते हैं कि जल्‍द ही देश सामान्‍य स्थिति में लौट आएगा। उन्‍होंने कहा कि आने वाले हफ्तों में कई लोगों को काम पर वापस बुलाया जा सकता है। उन्‍होंने कहा कि ताजा हालात को देखते हुए 12 अप्रैल तक देश को सामान्‍य स्थिति में लौटने की उम्‍मीद है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.