Move to Jagran APP

उष्णकटिबंधीय तूफान फे से सहमा अमेरिका, न्यू जर्सी में भूस्‍खलन और भारी बारिश से ठहरा जीवन

भारी बारिश और तूफान के कारण एहतियातन समुद्री तटों को बंद कर दिया गया। भीरी बारिश के कारण शहर के कई मार्ग जलमग्‍न हो गए।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Sat, 11 Jul 2020 07:43 AM (IST)Updated: Sat, 11 Jul 2020 08:27 AM (IST)
उष्णकटिबंधीय तूफान फे से सहमा अमेरिका, न्यू जर्सी में भूस्‍खलन और भारी बारिश से ठहरा जीवन
उष्णकटिबंधीय तूफान फे से सहमा अमेरिका, न्यू जर्सी में भूस्‍खलन और भारी बारिश से ठहरा जीवन

न्‍यूयॉर्क, एजेंसी।  न्‍यूयॉर्क में भारी बारिश के बीच उष्णकटिबंधीय तूफान फे के दस्‍तक से अमेरिका के न्यू जर्सी में  में दहशत व्‍यापत है। तूफान से लोग सहमे हुए हैं। तुफान के कारण न्‍यू जर्सी के कई इलाकों में भूस्‍खलन की प्राकृतिक घटनाएं हुईं। शुक्रवार को भारी बारिश और तूफान के कारण एहतियातन समुद्री तटों को बंद कर दिया गया। भीरी बारिश के कारण शहर के कई मार्ग जलमग्‍न हो गए। शहर की सड़कें पूरी तरह से जलमग्‍न हो गईं। न्यूयॉर्क शहर में शुक्रवार दोपहर भारी बारिश हो रही थी, क्योंकि तूफान का केंद्र न्यूयॉर्क और पश्चिमी न्यू इंग्लैंड के ऊपर उत्तर की ओर था। न्यूयॉर्क सिटी के मेयर बिल डी ब्लासियो ने शुक्रवार सुबह एक ब्रीफिंग में कहा कि हम कुछ भारी हवाओं की चलने की उम्मीद करते हैं। उन्‍होंने कहा कि शहर के कुछ हिस्सों में कुछ फ्लैश फ्लडिंग हो सकती है, लोगों को इसके लिए तैयार होने की जरूरत है।  

loksabha election banner

राष्‍ट्रीय हरिकेन सेंटर ने  जारी की चेतावनी

अमेरिका राष्‍ट्रीय हरिकेन सेंटर ने चेतावनी जारी करते हुए कहा कि बारिश और तेज तुफान के कारण समुद्री तटों को अस्‍थाई तौर पर बंद कर दिया गया है। यह आशंका जाहिर की गई है कि न्‍यू जर्शी आइलैंड में तटीय बाढ़ की स्थिति उत्‍पन्‍न हो सकती है। यहां 5 से 10 सेंटीमीटर बारिश होने की उम्‍मीद है। राष्ट्रीय पूर्वानमान के अनुसार तूफान अटलांटिक सिटी से लगभग 10 से 15 किलोमीटर उत्तर-पूर्व में न्यू जर्सी के तट पर भूस्‍खलन हो सकता है। ओशन सिटी में पुलिस ने पर्यटकों का अलर्ट जारी किया है। तुफान के कारण पर्यटकों को शहर के दक्षिणी हिस्सों में जाने से मना किया गया है। बता दें कि यहां बाढ़ के कारण स्थिति खराब हो गई है, कई सड़कों का अस्तित्‍व ही खत्‍म हो गया है। सड़कें बाढ़ के पानी में बह गई हैं।

सोशल मीडिया पर भी वायरल हो रहा फे 

सोशल मीडिया पोस्ट्स के मुताबिक न्यू जर्सी के कुछ इलाकों में सी आइल सिटी और वाइल्डवुड की सड़कें बह गईं। यह कहा गया है कि न्यू जर्सी में 37 मील प्रति घंटे (60 किलोमीटर प्रति घंटे) और न्यूयॉर्क सिटी के जॉन एफ केनेडी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर 45 मील प्रति घंटे (72 किलोमीटर प्रति घंटे) की रफ्तार से हवाएं चली हैं। ग्रेट एग इनलेट, न्यू जर्सी से वॉच हिल, रोड आइलैंड के नागरिकों को हाई अलर्ट किया गया है। 

ट्रंप ने दिया सुरक्षा का भरोसा, FEMA को किया अलर्ट 

इस बीच राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने लोगों को भरोसा दिलाते हुए कहा कि तूफान की निगरानी की जा रही है। उन्‍होंनें का कि संघीय आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी (FEMA) को अलर्ट कर दिया गया है। वह किसी भी विषम परिस्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं। प्रेस सचिव कायले मैकनी ने कहा कि अपनी फ्लोरिडा यात्रा के पहले राष्‍ट्रपति ट्रंप ने व्‍हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा कि उन्‍होंने खराब मौसम के कारण अपनी न्‍यू हैम्‍पशायर की रैली को स्‍थगित कर दिया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.