Move to Jagran APP

Facebook के खिलाफ अमेरिका के कोलंबिया में मुकदमा दर्ज, जानें क्या है मामला

दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया कंपनी मानी जाने वाली फेसबुक के खिलाफ अमेरिका के कोलंबनिया में एक मुकदमा दर्ज किया गया है। मामला आपकी डाटा सुरक्षा से जुड़ा है।

By Digpal SinghEdited By: Published: Thu, 20 Dec 2018 12:37 PM (IST)Updated: Thu, 20 Dec 2018 03:06 PM (IST)
Facebook के खिलाफ अमेरिका के कोलंबिया में मुकदमा दर्ज, जानें क्या है मामला
Facebook के खिलाफ अमेरिका के कोलंबिया में मुकदमा दर्ज, जानें क्या है मामला

वाशिंगटन, आईएएनएस। कैम्ब्रिज एनालिटिका स्कैंडल मामले में वाशिंगटन का शीर्ष अभियोजक फेसबुक पर मुकदमा दायर कर रहा है। वाशिंगटन पोस्ट के मुताबिक, डिस्ट्रिक्ट ऑफ कोलंबिया के अटॉर्नी जनरल कार्ल रेसिन ने बुधवार को फेसबुक के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया।

loksabha election banner

कोलंबिया के अटॉर्नी जनरल कार्ल रेसिन ने फेसबुक पर अपने करोड़ों यूजर्स के निजी डेटा में सेंधमारी करने की अनुमति देने का आरोप लगाया।

फेसबुक के प्रवक्ता ने बीबीसी को बताया, 'हम इस शिकायत की समीक्षा कर रहे हैं और वाशिंगटन व अन्य जगहों पर अटॉर्नी जनरल के साथ हमारी चर्चा आगे बढ़ाना जारी रखेंगे।'

फेसबुक की सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमिशन, फेडरल ट्रेड कमिशन और न्याय विभाग भी जांच कर रहा है। ब्रिटेन में कंपनी पर कैम्ब्रिज एनालिटिका स्कैंडल मामले में 500,000 पाउंड का जुर्माना लगाया गया है।

ब्रिटिश संसद ने जब्त किए थे फेसबुक के आंतरिक दस्तावेज
गौरतलब है कि हाल ही में ब्रिटेन की संसद ने कैंब्रिज एनालिटिका से जुड़े मामले में फेसबुक के कुछ आंतरिक दस्तावेज जब्त किए हैं। द गार्जियन में छपी खबर के मुताबिक, इन दस्तावेजों में फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग और कंपनी के उच्च अधिकारियों के बीच के ईमेल भी शामिल हैं। 

कल्चर, मीडिया एवं स्पोर्ट सेलेक्ट कमेटी के प्रमुख डेमियन कोलिंस ने उस वक्त कहा था, 'हम फेसबुक से जवाब हासिल करने में विफल रहे हैं और हमें यकीन है कि इन दस्तावेजों में बहुत सी जरूरी जानकारियां होंगी।' वहीं फेसबुक ने सभी दावों को खारिज करते हुए कहा है कि कंपनी अपना पक्ष रखकर खुद को सही साबित करेगी।

सीबीआइ ने भी फेसबुक से मांगी थी जानकारी
हाल में सीबीआइ ने भी सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म से भारतीय नागरिकों के व्यक्तिगत डाटा को अवैध रूप से जुटाने के मामले में फेसबुक, कैंब्रिज एनालिटिका और ग्लोबल साइंस रिसर्च को पत्र लिखा है। कंपनियों को भेजे गए पत्रों में जांच एजेंसी ने उनके द्वारा जुटाए गए डाटा के लिए अपनाए गए तरीके का ब्योरा मांगा है। बता दें कि कानून और आइटी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने जुलाई में राज्यसभा को बताया था कि डाटा चोरी की जांच सीबीआइ को सौंपी जाएगी। फेसबुक के भारत में 20 करोड़ से अधिक उपयोगकर्ता हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.