सैन फ्रांसिस्को, रायटर/आइएएनएस। चुनावों में दखल और यूजर्स के डाटा लीक होने के चलते आलोचनाओं का सामना करने वाले फेसबुक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) मार्क जुकरबर्ग की निजी सुरक्षा काफी बढ़ा दी गई है। दुनिया की दिग्गज नेटवर्किंग साइट की ओर से अपने सीईओ की सुरक्षा पर भारी-भरकम धनराशि खर्च की जा रही है। उनकी निजी सुरक्षा पर साल 2018 में 2.26 करोड़ डॉलर (करीब 156 करोड़ रुपये) खर्च किए गए। यह साल 2016 की तुलना में चार गुना ज्यादा सुरक्षा खर्च था।

फेसबुक ने अमेरिका के सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज कमीशन को बताया है कि जुकरबर्ग का मूल वेतन गत तीन साल के लिए मात्र एक डॉलर था। जबकि 2018 में उन पर 2.26 करोड़ डॉलर दूसरे मद में खर्च किए गए। इनमें से करीब दो करोड़ डॉलर जुकरबर्ग और उनके परिवार की सुरक्षा पर खर्च हुआ था। उनको प्राइवेट जेट के इस्तेमाल के लिए 26 लाख डॉलर (करीब 18 करोड़ रुपये) दिए गए थे। पिछले साल की तुलना में उनकी सुरक्षा पर 2017 में आधी से भी कम राशि यानी 90 लाख डॉलर (करीब 62 करोड़ रुपये) खर्च किया गया था। फेसबुक ने बताया कि कंपनी की चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर शेरिल सैंडबर्ग की सुरक्षा पर पिछले साल 29 लाख डॉलर (करीब 20 करोड़ रुपये) खर्च हुए थे।

पिछले कुछ वर्षो से विवादों में फेसबुक
दुनिया की दिग्गज नेटवर्किंग साइट फेसबुक पिछले कुछ सालों से विवादों में है। इसके मद्देनजर जुकरबर्ग समेत कंपनी के कई शीर्ष अधिकारियों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। अमेरिका में साल 2016 में हुए राष्ट्रपति चुनाव में रूस के दखल में फेसबुक की कथित भूमिका सामने आई थी। जबकि फेसबुक के आठ करोड़ से ज्यादा यूजर्स के डाटा ब्रिटिश कंपनी कैंब्रिज एनालिटिका ने एक एप के जरिये हासिल किए थे। इनका कथित रूप से दुरुपयोग किया गया था। यह मामला पिछले साल मार्च में सामने आया था। इसके अलावा फेसबुक से डाटा लीक होने के कई और मामले सामने आ चुके हैं।

Posted By: Tanisk

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप