Move to Jagran APP

बेहद खतरनाक तूफान 'एटा' ने तेज हवाओं के साथ उत्तर पूर्व निकारागुआ में प्रवेश किया, तीन हजार परिवारों को निकाला गया

कैथोलिक पादरी जेवियर प्लाट ने बताया कि प्यूर्टो कैबेजस में एक शहर व्यापी बिजली कटौती के कारण लोग परेशान रहे और फोन करते रहे। 70000 आबादी वाला शहर बहुत कमजोर है जो लकड़ी और कच्‍ची ईंट से बना है। आवासीय घरों के टूटने की संभावना है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Tue, 03 Nov 2020 08:17 PM (IST)Updated: Tue, 03 Nov 2020 08:17 PM (IST)
निकारागुआ में आए तूफान एटा के कारण पेड़ उखड़ गए और घरों की छतें उखड़ गईं (एपी)।

 मानागुआ, रायटर्स। मध्य अमेरिका में आने वाले वर्षों में सबसे शक्तिशाली तूफानों में से एक 'एटा' ने निकारागुआ के सबसे गरीब क्षेत्रों में से एक मंगलवार सुबह अपने कैरिबियाई तट पर हमला किया। इस क्षेत्र में भारी बाढ़ की आशंकाओं पर रोक लगा दी है। 

loksabha election banner

निकारागुआ की आपदा प्रबंधन एजेंसी के प्रमुख गुइलेर्मो गोंजालेज ने कहा कि तूफान एटा ने प्यूर्टो कैबेजस बंदरगाह के पास राख का ढेर गा दिया है। तूफान के कारण बिजली की आपूर्ति बाधित हुई है। तूफान के कारण घरों की छतें क्षतिग्रस्‍त हो गई हैं और पेड़ टूट गए हैं। गोंजालेज ने बताया कि आधी रात के बाद से तटों पर हवाओं और बारिश के कारण तूफान एटा ठूंस-ठूंस कर बराबर कर रहा है। 

अमेरिका के राष्ट्रीय तूफान केंद्र (NHC) ने कहा कि एटा "बेहद खतरनाक" श्रेणी के तूफानों में से एक है। सैफिर सिम्पसन स्केल में पांच श्रेणी के तूफानों में से चौथी श्रेणी का तूफान है। यह निकारागुआ में "विनाशकारी" हवाओं को ला रहा है। तूफान एटा के आगमन के पहले निकारागुआ सरकार की घोषणा कर दी है। एटा की गति एटा 145 मील प्रतिघंटा (233 किलोमीटर प्रति घंटा) है, जो तटीय इलाकों में विनाश ला सकता है। एटा के रास्‍ते में निकारागुआ का उत्‍तरी सबसे गरीब क्षेत्र है। 

यहां पर काफी संख्‍या में लोग लकड़ी के घरों में रहते हैं, जिनके बचने की संभावना काफी कम होती है। सोमवार देर रात एक स्थानीय कैथोलिक पादरी जेवियर प्लाट ने बताया कि प्यूर्टो कैबेजस में एक शहर व्यापी बिजली कटौती के कारण लोग परेशान रहे और फोन करते रहे। ऐसे में काफी लोग सरकारी व्यवस्था वाले आश्रय क्षमता तक पहुंच गए थे। 70,000 आबादी वाला शहर बहुत कमजोर है, जो लकड़ी और कच्‍ची ईंट से बना है। आवासीय घरों के टूटने की संभावना है। निकारागुआ के अटलांटिक तट पर  सोमवार को मछुआरों सहित गरीब लोगों के कम से कम 3,000 परिवारों को बाहर निकाला गया। तूफान की राह में आने वाले ओर्टेगा की सरकार ने कई क्षेत्रों में रेड अलर्ट जारी किया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.