Move to Jagran APP

Baltimore Bridge Collapse: बाल्टीमोर में हादसे से पहले जहाज के इंजन का किया गया था मेंटीनेंस, जांच में नहीं मिली खामी

अमेरिकी तटरक्षक बल ने बुधवार को बताया कि बाल्टीमोर में पुल से टकराने से पहले जहाज के इंजन का बंदरगाह पर नियमित मेंटीनेंस किया गया था। इसके साथ ही गोताखोरों ने लापता छह मजदूरों में से दो के शव और बरामद कर लिए। अमेरिकी तटरक्षक रियर एडमिरल शैनन गिलरेथ ने बताया कि अधिकारियों को जहाज के मेंटीनेंस प्रक्रिया से गुजरने की जानकारी दी गई थी।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Published: Fri, 29 Mar 2024 04:00 AM (IST)Updated: Fri, 29 Mar 2024 04:00 AM (IST)
Baltimore Bridge Collapse: बाल्टीमोर में हादसे से पहले जहाज के इंजन का किया गया था मेंटीनेंस, जांच में नहीं मिली खामी
बाल्टीमोर में हादसे से पहले जहाज के इंजन का किया गया था मेंटीनेंस। फाइल फोटो।

एजेंसियां, बाल्टीमोर। अमेरिकी तटरक्षक बल ने बुधवार को बताया कि बाल्टीमोर में पुल से टकराने से पहले जहाज के इंजन का बंदरगाह पर नियमित मेंटीनेंस किया गया था। इसके साथ ही गोताखोरों ने लापता छह मजदूरों में से दो के शव और बरामद कर लिए।

loksabha election banner

गत मंगलवार तड़के बाल्टीमोर से कोलंबो जा रहा मालवाहक जहाज 'डाली' पावर सिस्टम फेल होने के कारण अनियंत्रित होकर पटाप्सको नदी पर बने 'फ्रांसिस स्कॉट की' पुल के स्तंभ से टकरा गया था।

छह लोग हो गए थे लापता

हादसे के बाद पुल टूट गया और कई लोग व गाड़ियां नदी में गिर गए थे। इनमें से दो लोगों को बचा लिया गया था और छह लोग लापता हो गए थे। अमेरिकी तटरक्षक रियर एडमिरल शैनन गिलरेथ ने बताया कि अधिकारियों को जहाज के मेंटीनेंस प्रक्रिया से गुजरने की जानकारी दी गई थी। हालांकि, जांच मे बाद जहाज के इंजन में किसी भी तकनीकी खामी की जानकारी नहीं दी गई।

दो शवों को नदी से किया गया बरामद

मैरीलैंड राज्य पुलिस के एसपी कर्नल रोलैंड एल. बटलर जूनियर ने बताया कि बुधवार सुबह नदी से दो शवों को बरामद कर लिया गया। उनकी पहचान 35 वर्षीय एलेजांद्रो हर्नांडे फ्यूएंटेस और 26 वर्षीय डोरलियन रोनियल कैस्टिलो कैबरेरा के रूप में की गई। फ्यूएंटेस मैक्सिको से था और बाल्टीमोर में रह रहा था और कैबरेरा ग्वाटेमाला का था और मैरीलैंड के डंडालक में रह रहा था। बटलर ने बताया कि अभी भी चार मजदूर लापता हैं।

एनटीएसबी अधिकारियों ने किया जहाज का दौरा 

राष्ट्रीय परिवहन सुरक्षा बोर्ड (एनटीएसबी) की अध्यक्ष जेनिफर होमेंडी ने बताया कि बोर्ड के अधिकारियों ने जहाज का दौरा किया। इस दौरान अधिकारियों ने उसके इलेक्ट्रानिक व अन्य दस्तावेजों से जानकारी जुटाने की कोशिश की और चालक दल के सदस्यों से पूछताछ की। एनटीएसबी के अनुसार, जहाज मंगलवार तड़के तकरीबन 12:39 पर बंदरगाह से रवाना हुआ और तकरीबन 01:25 पर उसमें गड़बड़ी के संकेत मिले।

13 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से पुल में टकराया जहाज

लगभग 1:26 मिनट 39 सेकेंड पर चालक ने सहायता के लिए नजदीकी टगबोट को रेडियो कॉल किया। इसके बाद 1:27 पर चालक ने जहाज के बाईं ओर लंगर गिराने का आदेश दिया और इसके ठीक 20 सेकेंड बाद चालक ने रेडियो काल कर अधिकारियों को बताया कि पुल के निकट जहाज का पावर सिस्टम फेल हो गया है। चालक की सूचना के बाद पुल पर यातायात रोक दिया गया और 01:29 30 सेकेंड पर 13 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रहा जहाज पुल से टकरा गया।

आर्थिक प्रभाव को लेकर हैं चिंतित: परिवहन मंत्री

अमेरिका के परिवहन मंत्री पीट बटिगिएग ने बुधवार को कहा कि हादसे के बाद हम स्थानीय आर्थिक प्रभाव के संबंध में चिंतित हैं। यहां तकरीबन आठ हजार नौकरियां सीधे बंदरगाह गतिविधियों से जुड़ी हैं। यह बंदरगाह आयात-निर्यात की दृष्टि से महत्वपूर्ण है। ऐसे में आपूर्ति श्रृंखलाओं के प्रभावित होने को लेकर हम चिंतित हैं। हालांकि, हम मानते हैं रातोंरात कुछ नहीं हो सकता है। ऐसे में हम हादसे से होने वाले प्रभावों को कम करने की कोशिश कर रहे हैं।

यह भी पढ़ेंः Baltimore Bridge Collapse: एक टक्कर से ढहा 47 साल का 'इतिहास', बाल्टीमोर ब्रिज की क्या है खासियत; यहां जानें सारे सवालों का जवाब

स्थानीय अधिकारियों-चालक दल के सदस्यों के संपर्क में दूतावास

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने गुरुवार को कहा कि पुल से टकराने वाले जहाज में 20 भारतीय सवार हैं और दूतावास उनके व स्थानीय अधिकारियों के संपर्क में है। हमें जानकारी है कि चालक दल के 21 सदस्यों में से 20 भारतीय हैं और सभी स्वस्थ हैं। इनमें से एक मामूली रूप से चोटिल हो गया था और उसे कुछ टांके लगाए गए हैं।

यह भी पढ़ेंः Lawyers Letter to CJI: 'धमकाना और दबाव डालना कांग्रेस की पुरानी संस्कृति', 600 वकीलों की चिट्ठी पर बोले PM मोदी

बीमा कंपनियों को हो सकता हैं अरबों डॉलर का नुकसान

वाणिज्यिक बीमा मार्केट लायड ऑफ लंदन के अध्यक्ष ब्रूस कार्नेगी ब्राउन ने गुरुवार को कहा कि हादसे से बीमा कंपनियों को अरबों डॉलर का नुकसान होने की संभावना है। हालांकि कुल बीमा हानि का आंकड़ा लगाना जल्दबाजी होगी। यह हादसा अब तक का सबसे बड़ा एकल समुद्री बीमा नुकसान हो सकता है। वहीं वित्तीय संस्थानों की क्रेडिट एजेंसी मार्निंगस्टार डीबीआरएस ने कहा कि हादसे से बीमा कंपनियों को तकरीबन 400 करोड़ डॉलर का नुकसान हो सकता है।  

यह भी पढ़ेंः Bhojshala: भोजशाला के भीतरी हिस्से की कार्बन डेटिंग से पहले सैंपल एकत्र कर रही टीम, सातवें दिन छत की ऊपरी सतह का हुआ सर्वे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.