Move to Jagran APP

US Capitol Violence: कैपिटल हिंसा को लेकर शिक्षा और परिवहन मंत्रियों ने दिए इस्तीफे

कैपिटल पुलिस प्रमुख स्टीवन संड ने यह एलान किया है कि वह इस माह अपने पद से इस्तीफा दे देंगे। वह संसद परिसर में ट्रंप समर्थकों को घुसने नहीं रोक पाने को लेकर आलोचनाओं का सामाना कर रहे हैं।

By Neel RajputEdited By: Published: Fri, 08 Jan 2021 05:27 PM (IST)Updated: Fri, 08 Jan 2021 05:27 PM (IST)
ट्रंप प्रशासन से इस्तीफों का दौर जारी

वाशिंगटन, प्रेट्र। कैपिटल हिंसा को लेकर ट्रंप प्रशासन से इस्तीफों का दौर जारी है। ट्रंप कैबिनेट में शिक्षा मंत्री बिट्सी डेवास और परिवहन मंत्री इलेन चाओ ने पद छोड़ दिए। दोनों मंत्रियों ने शुक्रवार को इस्तीफा दिया। एक दिन पहले डिप्टी नेशनल सिक्योरिटी एडवाइजर मैट पोटिंगर, मेलानिया ट्रंप की चीफ ऑफ स्टाफ स्टेफनी ग्रिशेम और व्हाइट हाउस की डिप्टी प्रेस सेक्रेटरी साराह मैथ्यू ने अपने पदों से इस्तीफा दे दिया था।

loksabha election banner

डेवास ने कहा कि कैपिटल पर हमला उनके लिए निर्णायक रहा। जबकि चाओ ने कहा कि वह कैपिटल यानी संसद परिसर पर हुए हमले से बेहद आहत हैं। राष्ट्रपति ट्रंप को भेजे इस्तीफे में डेवास ने कहा, 'यह व्यवहार देश के लिए बिल्कुल अनुचित है। इसमें किसी भी तरह की गलतफहमी नहीं है कि आपके बयानों का असर नहीं पड़ा। यह मेरे लिए निर्णायक रहा।' इससे पहले परिवहन मंत्री चाओ ने इस्तीफा देने का एलान किया था। उनका इस्तीफा सोमवार से प्रभावी होगा।

मदद लेने से मना करने वाले कैपिटल प्रमुख भी देंगे इस्तीफ

कैपिटल पुलिस प्रमुख स्टीवन संड ने यह एलान किया है कि वह इस माह अपने पद से इस्तीफा दे देंगे। वह संसद परिसर में ट्रंप समर्थकों को घुसने नहीं रोक पाने को लेकर आलोचनाओं का सामाना कर रहे हैं। संसद के निचले सदन प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैंसी पेलोसी ने उनके इस्तीफे की मांग की थी। संसद हमले से तीन दिन पहले सुरक्षा विभाग पेंटागन ने कैपिटल पुलिस को मदद का प्रस्ताव दिया था, लेकिन स्टीवन ने मना कर दिया था।

कैपिटल हिंसा की भारतवंशियों ने की निंदा

अमेरिका में भारतवंशियों के समूहों ने कैपिटल हिंसा की कड़े शब्दों में निंदा की है। ट्रंप समर्थकों की इस प्रतिक्रिया को अमेरिकी लोकतंत्र पर हमला करार दिया गया है। बाइडन की राष्ट्रीय वित्त समिति के सदस्य अजय भूटोरिया ने कहा, 'अमेरिकी कैपिटल पर हिंसात्मक हमला व्यथित करने वाला है। ट्रंप के उकसावे पर हुआ यह राजद्रोह हमारे देश और हर अमेरिकी के अधिकारों के लिए खतरा है।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.