वाशिंगटन/ जकार्ता, एपी। Earthquakes struck in Puerto Rico US and Indonesia अमेरिका और इंडोनेशिया में भूकंप के छह से अधिक तीव्रता वाले तगड़े झटके महसूस किए गए। अमेरिकी जीओलॉजिकल सर्वे US Geological Survey के मुताबिक, पुर्तो रिको में मंगलवार को तड़के 6.6 तीव्रता का भूकंप का तगड़ा झटका महसूस किया गया जिससे लोगों में घबराहट फैल गई। वहीं इंडोनेश‍िया में हिंद महासागर के तटीय इलाकों में 6.2 तीव्रता का भूकंप का तेज झटका महसूस किया गया।

समाचार एजेंसी एपी के मुताबिक, पुर्तो रिको में आए भूकंप से किसी तरह के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है जबकि इंडोनेशिया में मंगलवार को आए भूकंप से कई इमारतों को नुकसान पहुंचा है। हालांकि, किसी के हताहत होने की जानकारी नहीं है। मालूम हो कि अमेरिका में सोमवार को तड़के 5.8 तीव्रता का भूकंप आया था। इस भूकंप से दक्षिण-पश्चिमी तटीय शहर गुआनिका में पांच इमारतें ध्‍वस्‍त हो गई थीं जबकि दर्जनों अन्य को भारी नुकसान पहुंचा था।

समाचार एजेंसी एपी की रिपोर्ट के मुताबिक, प्यूर्तो रिको में सोमवार की सुबह आए 5.7 तीव्रता के भूकंप से लोगों में दहशत फैल गई और वे घबराकर घरों से बाहर निकल आए। अमेरिका के इस क्षेत्र में पिछले हफ्ते से ही भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं। दक्षिण तटीय शहर पोंस के आपात सेवा निदेशक एंजेल वेजक्वेज की मानें तो भूकंप के बाद प्यूर्तो रिको के कुछ हिस्सों में बिजली गुल होने की खबरें हैं।

अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण के मुताबिक, मंगलवार को आया ताजा भूकंप द्वीप के दक्षिण में 10 किलोमीटर की गहराई पर था। अधिकारियों ने बताया कि अमेरिका और इंडोनेशिया में आए भूकंपों से सुनामी का कोई खतरा नहीं है। अधिकारियों ने बताया कि अमेरिका में बीते 28 दिसंबर से आ रहे भूकंप के झटकों में ताजा झटका सबसे तेज था और यह काफी देर तक चला। कुछ स्थानीय लोगों ने हल्‍के भूस्खलनों की खबर दी है।

Posted By: Krishna Bihari Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस