मानागुआ, रायटर। आस्ट्रेलिया के मेलबर्न में भूकंप के तेज झटकों के बाद अब निकारागुवा में अफरातफरी का आलम है। समाचार एजेंसी रायटर के मुताबिक निकारागुआ के तट के पास बुधवार को 6.5 तीव्रता का जोरदार भूकंप आया। यूरोपियन मेडिटेरेनियन सीस्मोलॉजिकल सेंटर (European Mediterranean Seismological Centre, EMSC) ने बताया कि भूकंप का केंद्र 40 किलोमीटर की गहराई में था। फिलहाल सुनामी की चेतावनी नहीं जारी की गई है।  

इससे पहले आस्ट्रेलिया के मेलबर्न में बुधवार को भूकंप के तगड़े झटके महसूस किए गए। रिक्‍टर स्‍केल पर इसकी तीव्रता 5.8 मापी गई। समाचार एजेंसी एपी की रिपोर्ट के मुताबिक भूकंप का केंद्र आस्ट्रेलिया के दूसरे सबसे अधिक आबादी वाले शहर के उत्तर-पूर्व में मैन्सफील्ड शहर के पास 10 किलोमीटर की गहराई में था। आस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्‍काट मारिसन ने बताया कि किसी के गंभीर रूप से घायल होने की कोई खबर नहीं है। हालांकि स्‍थानीय मीडिया ने दक्षिण यारा के भीतरी उपनगर में चैपल स्ट्रीट पर हुए नुकसान की कुछ तस्वीरें दिखाईं।

हाल ही में चीन में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे। सिचुआन प्रांत के लुझोउ शहर के लक्सियन काउंटी में सुबह 4.33 बजे आए इस भूकंप की तीव्रता 6.0 मापी गई थी। इसमें तीन लोगों की मौत हो गई थी जबकि 60 अन्‍य घायल हो गए थे। चीन के भूकंप नेटवर्क सेंटर ने बताया था कि इसका असर 10 किलोमीटर क्षेत्र में था। भूकंप से 6,900 से अधिक संख्या में लोग विस्थापित हुए थे। इनको दूसरी जगह ले जाया गया था जबकि 10,000 को अस्थायी शेल्टरों में रखा गया था। भूकंप में 730 घर ध्‍वस्‍त जबकि 7,290 क्षतिग्रस्त हो गए थे।

पिछले हफ्ते ही जापान के इबाराकी में भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए थे। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.2 मापी गई थी। इसी महीने दक्षिण-पश्चिमी मेक्सिको में अकापुल्को के समुद्र तट के पास एक शक्तिशाली भूकंप आया था जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई थी जबकि कई अन्‍य जख्‍मी हो गए थे। रिक्‍टर स्‍केल पर भूकंप की तीव्रता 7.0 नापी गई थी। बताते हैं कि भूकंप का झटका इतना तेज था कि ऊंची इमारतें देखते ही देखते मलबों में तब्‍दील हो गई थीं।