Move to Jagran APP

स्मार्टफोन की स्क्रीन को बड़ा करने की जरूरत, छोटी स्क्रीन के कारण छूट जाती हैं कई सूचनाएं

अध्ययन में शोधकर्ताओं ने कहा है कि छोटी स्क्रीन वाले स्मार्टफोन की वजह से कई महत्वपूर्ण जानकारियां छूट जाती हैं जिसके कारण बाद में कई बार नुकसान झेलना पड़ता है।

By Manish PandeyEdited By: Published: Thu, 11 Jul 2019 10:55 AM (IST)Updated: Thu, 11 Jul 2019 10:55 AM (IST)
स्मार्टफोन की स्क्रीन को बड़ा करने की जरूरत, छोटी स्क्रीन के कारण छूट जाती हैं कई सूचनाएं
स्मार्टफोन की स्क्रीन को बड़ा करने की जरूरत, छोटी स्क्रीन के कारण छूट जाती हैं कई सूचनाएं

न्यूयॉर्क, आइएएनएस। स्मार्टफोन के आने से अब हमारे ज्यादातर काम घर बैठे ही आसानी से हो जाते हैं और वैज्ञानिक उपयोग की दृष्टि से लगातार इन्हें और आधुनिक बनाने के लिए प्रयासरत हैं। यह बढ़ते डिजिटलीकरण के कारण ही संभव हो पाया है कि अब हम घर बैठे-बैठे खरीदारी करने के साथ-साथ वित्तीय लेन-देन भी कर लेते हैं। 24 घंटे लोग स्मार्टफोन के जरिये ही अपने परिजनों, मित्रों से जुड़े रहते हैं। सुबह उठते ही जब आप अपना स्मार्टफोन ऑन करते हैं तो एक साथ सैकड़ों संदेश आपकी स्क्रीन पर आ जाते हैं। उसके बाद आप अपनी पसंद के अनुसार ही संदेशों को बढ़ते या देखते हैं। इसे सबके बीच संभव है कि कोई महत्वपूर्ण जानकारी आपकी नजर में ना आए।

loksabha election banner

एक अध्ययन में शोधकर्ताओं ने भी कहा है कि जब भी लोग स्मार्टफोन खंगाल रहते होते हैं वह कई महत्वपूर्ण जानकारियां छोड़कर आगे बढ़ जाते हैं, जिसके कारण उन्हें बाद में कई बार नुकसान भी झेलना पड़ता है। इससे बचने के लिए शोधकर्ताओं ने सुझाव दिया है कि स्मार्टफोन की स्क्रीन को अपेक्षाकृत बड़ा करने की जरूरत है क्योंकि छोटी स्क्रीन वाले स्मार्टफोन यूजर अक्सर संदेशों के आने के बाद ज्यादा चौकस और सक्रिय नहीं हो पाते।

मिशिगन यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर स्टुअर्ट सोरोका ने कहा यदि हम समाचार सामग्री की बात करें तो यह संभव है कि कोई महत्वपूर्ण खबर छूट जाए क्योंकि पहले हम लैपटॉप में ही खबरें पढ़ते और देखते थे, लेकिन अब बाजारों में कई तरह स्मार्टफोन उपलब्ध हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.