Move to Jagran APP

स्नोडेन को माफ करने पर विचार कर रहे ट्रंप, खुलासे से हिल गया था अमेरिकी खुफिया समुदाय

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (US President Donald Trump) ने शनिवार को कहा कि वह व्हिसलब्लोअर एडवर्ड स्नोडेन को माफ करने पर विचार कर रहे हैं।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Sun, 16 Aug 2020 06:07 PM (IST)Updated: Sun, 16 Aug 2020 06:14 PM (IST)
स्नोडेन को माफ करने पर विचार कर रहे ट्रंप, खुलासे से हिल गया था अमेरिकी खुफिया समुदाय

वाशिंगटन, रायटर। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शनिवार को कहा कि वह व्हिसलब्लोअर एडवर्ड स्नोडेन को माफ करने पर विचार कर रहे हैं। उनकी यह टिप्पणी न्यूयॉर्क पोस्ट को दिए उस साक्षात्कार के बाद आई है, जिसमें उन्होंने कहा था कि अमेरिका के बहुत से लोग सोचते हैं कि स्नोडेन के साथ देश की कानून प्रवर्तन एजेंसियां उचित व्यवहार नहीं कर रही हैं। अपने खुलासे से सबको चौंकाने वाले स्नोडेन मास्को में निर्वासित जीवन व्यतीत कर रहे हैं। वे अमेरिकी एनएसए के लिए काम कर चुके हैं।

loksabha election banner

साल 2013 में स्नोडेन ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार द्वारा घरेलू और वैश्विक स्तर पर चलाए गए अभियान से संबंधित कुछ गुप्त जानकारियों को लीक कर दिया था, जिससे पूरा अमेरिकी खुफिया समुदाय हिल गया था। स्नोडेन को अमेरिका ने भगोड़ा घोषित किया हुआ है। अमेरिकी एजेंसियां चाहती हैं कि स्नोडेन देश लौट आएं और जासूसी के आरोपों में मुकदमों का सामना करे। स्नोडेन के प्रति ट्रंप के नरम रुख को एक बड़े उलटफेर के तौर पर देखा जा रहा है, क्योंकि जानकारियां लीक होने के तुरंत बाद उन्होंने प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा था कि वह एक जासूस हैं, जिसे फांसी दी जानी चाहिए।

न्यूजर्सी गोल्फ क्लब में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में ट्रंप ने कहा, 'मैं इस पर विचार करने जा रहा हूं। चूंकि स्नोडेन के मुद्दे पर वामपंथी और दक्षिणपंथी पूरी तरह बंटे हुए हैं, इसलिए इस मुद्दे पर लिया गया फैसला सबको खुश नहीं करेगा। बहुत सारे लोगों का मानना है कि उसके साथ ठीक व्यवहार नहीं किया जा रहा है जबकि कई अन्य लोगों का मानना है कि उन्होंने बहुत बुरा काम किया है।'

अमेरिकी न्याय विभाग ने पिछले साल सितंबर में स्नोडेन के खिलाफ मुकदमा दायर किया था। इसमें तर्क दिया गया था कि स्नोडेन के हाल ही में प्रकाशित संस्मरण 'परमानेंट रिकॉर्ड' ने नॉन डिसक्लोजर एग्रीमेंट (एनडीए) का उल्लंघन किया है। न्याय विभाग ने कहा था कि खुफिया एजेंसियों को समीक्षा के लिए पुस्तक दिए बिना ही इसको प्रकाशित कर दिया गया। मुकदमे में स्नोडेन द्वारा दिए गए भाषणों को भी एनडीए का उल्लंघन माना गया है। किसी को क्षमा किए जाने के साथ अमेरिकी राष्ट्रपति को कई और तरह की कार्यकारी शक्तियां प्राप्त हैं। कुछ दिनों पहले वह अपने दोस्त और सलाहकार रोजर स्टोन की सजा माफ कर चुके हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.