Move to Jagran APP

डोनाल्ड ट्रंप बोले, अमेरिका के पास हैं दुनिया के सबसे शक्तिशाली हथियार, जो पहले कभी किसी ने नहीं बनाए

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा मैं आपको बस बता रहा हूं कि हमारे पास दुनिया के सबसे शक्तिशाली हथियार हैं। ये इतने शक्तिशाली हैं कि दुनिया ईर्ष्‍या करती है। हालांकि मुझे नहीं लगता कि हम कभी इसका इस्तेमाल करेंगे।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Wed, 23 Sep 2020 04:35 PM (IST)Updated: Wed, 23 Sep 2020 04:35 PM (IST)
डोनाल्ड ट्रंप बोले, अमेरिका के पास हैं दुनिया के सबसे शक्तिशाली हथियार, जो पहले कभी किसी ने नहीं बनाए
डोनाल्ड ट्रंप एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए (फाइल फोटो)।

 वाशिंगटन, प्रेट्र। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि उनके देश के पास ऐसे शक्तिशाली हथियार हैं, जो पहले कभी किसी ने नहीं बनाए। ट्रंप ने उम्मीद जताई कि उन्हें कभी इन हथियारों का इस्तेमाल नहीं करना पड़ेगा, क्योंकि उन्होंने अमेरिका को अंतहीन, हास्यास्पद और मूर्खतापूर्ण विदेशी युद्धों से दूर रखने का प्रण किया है। पेन्सिलवेनिया की एक रैली में अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि पिछले दशकों में हमारे राजनेताओं ने दूसरे देशों के पुनर्निर्माण, उनके अंतहीन युद्धों और उनकी सीमाओं की रक्षा करने में हजारों अरब डॉलर लुटा दिए। 

loksabha election banner

राष्ट्रपति को उम्मीद, इनका कभी इस्तेमाल नहीं करना पड़ेगा

उन्होंने कहा, 'अंतहीन युद्ध की बजाय हम पश्चिम एशिया में शांति स्थापित करने का प्रयास कर रहे हैं। यह बहुत अच्छी पहल है।' उन्होंने कहा, 'मैं आपको बस बता रहा हूं कि हमारे पास दुनिया के सबसे शक्तिशाली हथियार हैं। ये इतने शक्तिशाली हैं कि दुनिया ईर्ष्‍या करती है। हालांकि, मुझे नहीं लगता कि हम कभी इसका इस्तेमाल करेंगे। अच्छी बात यह है कि दूसरे देशों को यह पता है। मैं कोई खुफिया जानकारी सार्वजनिक नहीं कर रहा हूं। राष्ट्रपति होने के नाते मुझे यह बताने की इजाजत है। मैंने अमेरिकी सेना का पुनर्निर्माण किया है। ऐसी सेना इससे पहले किसी ने नहीं बनाई थी।'

यह चीनी वायरस है 

कोविड-19 को फैलने से नहीं रोक पाने के लिए एक बार फिर चीन पर हमला बोलते हुए ट्रंप ने इसे 'चीनी वायरस' कहा। उन्होंने अपने समर्थकों से अपील की कि इसे कोरोना वायरस न कहें, क्योंकि यह नाम सुनने में इटली में कोई 'खूबसूरत स्थान' जैसा लगता है। ट्रंप ने कहा कि अगर वह दोबारा जीते तो चार साल में उनका प्रशासन उत्पादन के क्षेत्र में अमेरिका को दुनिया की महाशक्ति बना देगा और चीन पर अमेरिका की निर्भरता हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी। उन्होंने तीन नवंबर के चुनाव को 'आर्थिक अस्तित्व का मुद्दा' करार देते हुए कहा कि महामारी से पहले अमेरिका अच्छा कर रहा था। लेकिन, चीन ने जो किया उससे मैं काफी दुखी हूं। चीन को इसे फैलने नहीं देना चाहिए था। 

अयोग्य हैं कमला हैरिस

ट्रंप ने डेमोक्रेटिक पार्टी की उपराष्ट्रपति प्रत्याशी कमला हैरिस को एकदम अक्षम बताते हुए कहा कि उन्हें बिडेन के इस फैसले पर आश्चर्य हुआ था। डेमोक्रेटिक पार्टी के अंदर राष्ट्रपति प्रत्याशी की दौड़ में हैरिस भी शामिल थीं और उस दौरान बिडेन के प्रति उनका बर्ताव सबसे खराब था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.