Move to Jagran APP

US Election 2020 : चुनाव के पहले राष्‍ट्रपति ट्रंप का बड़ा दावा, बड़े मार्जिन से जीत रही है रिपब्लिकन पार्टी

अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव में भले ही दो दिन शेष हो लेकिन राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने अपनी जीत की भविष्‍यवाणी की है। उन्‍होंने कहा कि यह जीत बड़ी मार्जिन से होगी। उन्‍होंने अपने प्रतिद्वंद्वी जो बिडेन पर निशाना साधा। उन्‍होंने कहा कि वह अमेरिका के लिए उपयुक्‍त नहीं हैं।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Sun, 01 Nov 2020 08:47 AM (IST)Updated: Sun, 01 Nov 2020 08:47 AM (IST)
US Election 2020 : चुनाव के पहले राष्‍ट्रपति ट्रंप का बड़ा दावा, बड़े मार्जिन से जीत रही है रिपब्लिकन पार्टी
अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप की फाइल फोटो। स्रोत - दैनिक जागरण।

बटलर, एजेंसी। अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने 3 नवंबर के चुनाव में रिपब्लिकन के लिए भारी जीत की भविष्‍यवाणी की है। उन्‍होंने कहा कि इस चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी की बड़ी जीत होगी। इस चुनाव में जीत का मार्जिन पिछले चुनाव के मुकाबले बड़ा होगा। शनिवार को पेंसिलवेनिया की चुनावी रैली में उन्‍होंने कहा कि पिछले चार वर्षों के उनके शासनकाल में जबरदस्‍त उप‍लब्धियां हासिल की है। शनिवार को उन्‍होंने अपने प्रतिद्वंद्वी जो बिडेन पर निशाना साधा। उन्‍होंने कहा कि वह अमेरिका के लिए उपयुक्‍त नहीं हैं। वह राष्‍ट्रपति पद के लिए अक्षम हैं। उनमें ऊर्जा का अभाव है। इस मौके पर उन्‍होंने अपने कार्यकाल की उपल्बिधयों को भी गिनाया। 

loksabha election banner

बिडेन पर भ्रष्ट नेता होने का आरोप लगाया

ट्रंप ने अपने प्रतिद्वंद्वी जो बिडेन पर भ्रष्ट नेता होने का आरोप लगाया है। राष्‍ट्रपति ट्रंप ने कहा कि पिछले 47 वर्षों में बिडेन ने अमेरिकियों को धोखा देने के अलावा कुछ नहीं किया है। ट्रंप ने पेंसिलवेनिया में एक रैली को संबोधित करते हुए कहा कि बिडेन एक घटिया और भ्रष्ट नेता हैं। उन्होंने पिछले 47 वर्षों में आपको धोखा देने के अलावा कुछ नहीं किया है।  ट्रंप ने बिडेन पर आरोप लगाते हुए कहा कि बिडेन अपने लिए काम करते हैं, वह आपके लिए नहीं हैं। राष्‍ट्रपति ने कहा लेकिन मैं आपके लिए काम करता हूं। इस चुनाव में ट्रंप ने अमेरिकी नागरिकों को सावधान और सतर्क रहने को कहा। राष्‍ट्रपति ने कहा कि मैंने वाशिंगटन में बहुत सारे दुश्मन बना लिए हैं। मैं उनके विरोध को सम्मान के बैज की तरह पहनता हूं। ट्रंप ने कहा कि पिछले चार वर्षों में हम मानव इतिहास में सबसे मजबूत और सबसे सुरक्षित मध्यम वर्ग का निर्माण कर रहे हैं। हमने दुनिया में अब तक की सबसे शक्तिशाली सेना का निर्माण किया है।

लातिन अमेरिकी मतदाताओं की पहली पसंद हैं बिडेन

एक सर्वे से पता चला है कि एशियाई, अफ्रीकी और लातिन अमेरिकी मतदाता ट्रंप के बजाय जो बिडेन को ज्यादा पसंद कर रहे हैं, जबकि श्वेत मतदाताओं की पहली पसंद अभी भी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप बने हुए हैं। 2020 कॉपरेटिव इलेक्शन स्टडी' ने सितंबर से अक्टूबर के बीच 71 हजार लोगों में किए गए एक ऑनलाइन सर्वे में यह अनुमान व्यक्त किया है। पूर्व उपराष्ट्रपति बिडेन 18 से 29 और 30 से 44 आयु वर्ग के मतदाताओं की पहली पसंद हैं। वहीं 65 वर्ष या इससे अधिक उम्र के 53 फीसद मतदाताओं ने ट्रंप पर भरोसा जताया है। नस्ल और जातीय आधार पर वोटरों के विभाजन की बात करें तो 65 फीसद एशियाई अमेरिकी बिडेन का समर्थन करते दिख रहे हैं। मात्र 28 फीसद मतदाता ट्रंप के समर्थन में दिख रहे हैं।

52 फीसद मतदाता बिडेन के पक्ष में  44 फीसद ट्रंप के पक्ष में

फॉक्स न्यूज द्वारा किए गए सर्वे में 52 फीसद मतदाताओं ने बिडेन को वोट देने की बात कही है, जबकि 44 फीसद लोग राष्ट्रपति ट्रंप का समर्थन करते दिख रहे हैं। दो फीसद लोगों ने तीसरे प्रत्याशी को वोट देने और दो फीसद अन्य लोगों ने अभी तक यह फैसला नहीं लिया है कि वह किसे वोट देंगे। सर्वे में बिडेन ना केवल राष्ट्रीय स्तर पर आगे चल रहे हैं बल्कि कांटे के मुकाबले वाले प्रांतों में पूर्व उपराष्ट्रपति ट्रंप पर बढ़त बनाए हुए हैं। बुधवार को सीएनएन द्वारा किए गए सर्वे में भी 54 फीसद लोगों ने बिडेन को वोट देने की बात कही थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.