Move to Jagran APP

प्रतिनिधि सभा में बहुमत में आए डेमोक्रेट्स ने ट्रंप को दिया झटका

गत नवंबर में हुए मध्यावधि चुनाव के बाद गठित नए सदन का गुरुवार को पहला दिन था। सबसे पहले स्पीकर पद के लिए चुनाव कराया गया।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Fri, 04 Jan 2019 05:37 PM (IST)Updated: Fri, 04 Jan 2019 10:33 PM (IST)
प्रतिनिधि सभा में बहुमत में आए डेमोक्रेट्स ने ट्रंप को दिया झटका

वाशिंगटन, प्रेट्र। अमेरिकी संसद के निचले सदन प्रतिनिधि सभा में बहुमत में आई विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी ने संसद सत्र के पहले ही दिन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को दोहरा झटका दिया। पहले, सदन के स्पीकर पद के लिए हुए चुनाव में उनकी रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार केविन मैकार्थी को दिग्गज डेमोक्रेट नैंसी पेलोसी के हाथों हार का सामना करना पड़ा। इसके बाद डेमोक्रेट सांसदों ने मेक्सिको की सीमा पर दीवार बनाने के लिए कोई धन मुहैया कराए बिना ही शटडाउन खत्म करने के लिए फंडिंग बिल को पास कर दिया। ट्रंप ने मेक्सिको से लगी सीमा पर दीवार बनाने के लिए पांच अरब डॉलर (करीब 35 हजार करोड़ रुपये) का बजट मांगा था।

loksabha election banner

गत नवंबर में हुए मध्यावधि चुनाव के बाद गठित नए सदन का गुरुवार को पहला दिन था। सबसे पहले स्पीकर पद के लिए चुनाव कराया गया। इसमें 78 वर्षीय नैंसी निर्वाचित हुई। उन्होंने रिपब्लिकन नेता पॉल रेयान की जगह ली। इस सदन में मध्यावधि चुनाव से पहले रिपब्लिकन पार्टी बहुमत में थी और रेयान स्पीकर थे। स्पीकर के चुनाव में नैंसी को मैकार्थी के 192 वोटों के मुकाबले 220 मत प्राप्त हुए। चुनाव हारने के बाद मैकार्थी अब सदन में अल्पमत के नेता हैं। इसके बाद सदन की कार्यवाही आगे बढ़ाई गई और डेमोक्रेट्स ने शटडाउन खत्म करने के लिए फंडिंग बिल को पारित किया। मेक्सिको सीमा पर दीवार बनाने के लिए धन मुहैया नहीं कराने से साफ हो गया है कि इस मसले पर गतिरोध अभी बना रहेगा। अमेरिका में आंशिक शटडाउन के चलते पिछले 13 दिन से सरकारी कामकाज प्रभावित है।

ट्रंप बोले, जारी रखेंगे लड़ाई
ट्रंप ने गुरुवार रात ह्वाइट हाउस के प्रेस कांफ्रेंस रूम में अचानक पहुंचकर कहा कि वह अपने वादे को पूरा करने के लिए लड़ाई जारी रखेंगे। देश की रक्षा के लिए दीवार बनाना जरूरी है।

सदन में डेमोक्रेटिक पार्टी के 235 सदस्य
मध्यावधि चुनाव के बाद 435 सदस्यीय प्रतिनिधि सभा में अब डेमोक्रेटिक पार्टी के 235 सदस्य हो गए हैं। सत्तारूढ़ रिपब्लिकन पार्टी सिमटकर 199 सीटों पर आ गई है। रिपब्लिकन के पास पहले 235 सीटें थीं। इस सदन में रिकार्ड 102 महिलाएं भी हैं।

भारत-अमेरिका संबंधों की समर्थक हैं नैंसी
नैंसी भारत-अमेरिका संबंधों की प्रबल समर्थक मानी जाती हैं। वह दूसरी बार स्पीकर बनी हैं। नैंसी 2007 में पहली बार स्पीकर चुनी गई थीं। वह स्पीकर बनने वाली पहली महिला भी हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.