Move to Jagran APP

चौतरफा घिरे ट्रंप, महाभियोग चलाने को डेमोक्रेट सांसद तैयार, कुछ रिपब्लिकन का भी मिला समर्थन

अमेरिकी संसद पर समर्थकों के हमले को लेकर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग का खतरा बढ़ गया है। डेमोक्रेटिक पार्टी के सांसद इसके लिए पूरी तरह तैयार हो गए हैं। यही नहीं इस मुहिम में कुछ रिपब्लिकन सांसदों का भी समर्थन मिला है...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Sat, 09 Jan 2021 07:41 PM (IST)Updated: Sat, 09 Jan 2021 11:19 PM (IST)
चौतरफा घिरे ट्रंप, महाभियोग चलाने को डेमोक्रेट सांसद तैयार, कुछ रिपब्लिकन का भी मिला समर्थन
डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग का खतरा बढ़ गया है।

वाशिंगटन [द न्यूयॉर्क टाइम्स]। अमेरिकी संसद पर समर्थकों के हमले को लेकर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग का खतरा बढ़ गया है। भावी राष्ट्रपति जो बाइडन की डेमोक्रेटिक पार्टी के सांसद इसके लिए पूरी तरह तैयार हो गए हैं। वे संसद पर हमले के लिए भीड़ को उकसाने के आरोप में महाभियोग की तैयारी कर रहे हैं। इधर, ट्विटर ने भविष्य में हिंसा के खतरे को लेकर अपने प्लेटफार्म से ट्रंप के अकाउंट को हमेशा के लिए बंद कर दिया। इससे भड़के ट्रंप ने कहा, 'मेरी आवाज को कोई दबा नहीं सकता है। मैं अपना प्लेटफार्म शुरू करने के बारे में विचार करूंगा।'

loksabha election banner

डेमोक्रेट नैंसी पेलोसी ने चेतावनी दी

अमेरिकी संसद के निचले सदन प्रतिनिधि सभा की स्पीकर और डेमोक्रेट नैंसी पेलोसी ने शुक्रवार को यह चेतावनी दी कि अगर ट्रंप ने तत्काल इस्तीफा नहीं दिया तो भीड़ को उकसाने के आरोप में उनके खिलाफ सदन में महाभियोग की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। यह धमकी उस चौतरफा प्रयास का नतीजा है, जिसमें डेमोक्रेट सांसदों को ट्रंप की रिपब्लिकन पार्टी के कुछ सांसदों का भी समर्थन मिल रहा है।

अमेरिका के लिए खतरा बने ट्रंप

व्हाइट हाउस में ट्रंप के कार्यकाल के महज दस दिन बचे हुए हैं लेकिन उनको देश के लिए प्रत्यक्ष खतरा माना जा रहा है। पेलोसी और डेमोक्रेट नेता उप राष्ट्रपति माइक पेंस और कैबिनेट पर इस बात को लेकर लगातार दबाव बना रहे हैं कि वे संविधान के 25वें संशोधन के जरिये ट्रंप को राष्ट्रपति पद से हटा दें। पेलोसी ने अपने साथी सांसदों को लिखे पत्र में कहा, 'अगर राष्ट्रपति ने तुरंत इस्तीफा नहीं दिया तो संसद में हम अपनी प्रक्रिया शुरू करेंगे।' रिपब्लिकन सांसद लिसा मुर्कोव्स्की ने इस मुहिम का समर्थन करते हुए कहा कि वह ट्रंप के कारण पार्टी छोड़ने की सोच रही हैं।

तुरंत चलाया जाए महाभियोग: प्रमिला

समाचार एजेंसी पीटीआइ के अनुसार, भारतीय मूल की डेमोक्रेट सांसद प्रमिला जयपाल ने कहा कि महाभियोग की प्रक्रिया तत्काल शुरू होनी चाहिए। इसमें कोई देरी न की जाए। प्रमिला वर्ष 2017 से प्रतिनिधि सभा की सदस्य हैं।

इस कारण ट्रंप का अकाउंट बंद

ट्विटर ने अपने प्लेटफार्म पर ट्रंप के निजी अकाउंट को हमेशा के लिए बंद कर दिया। कंपनी ने बताया कि हिंसा के लिए उकसावे के खतरे को देखते हुए यह कदम उठाया गया है। इस प्लेटफार्म पर ट्रंप के आठ करोड़ 80 लाख से ज्यादा फालोवर हैं। ट्रंप के उस ट्वीट के बाद यह कार्रवाई की गई, जिसमें उन्होंने कहा कि वह 20 जनवरी को बाइडन के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल नहीं होंगे। ट्विटर ने हिंसा वाले दिन भी ट्रंप के अकाउंट को 12 घंटे के लिए निलंबित कर दिया था और उनके एक वीडियो संदेश समेत तीन ट्वीट को ब्लाक कर दिया था।

ट्रंप समर्थकों ने किया था बवाल

बता दें कि दुनिया के सबसे पुराने लोकतंत्र कहे जाने वाले अमेरिका में गत बुधवार को हजारों ट्रंप समर्थकों ने कैपिटल कहे जाने वाले संसद परिसर पर हमला किया था। ट्रंप ने गत तीन नवंबर को हुए राष्ट्रपति चुनाव में धांधली के आरोप लगाकर समर्थकों को उकसाया था। करीब चार घंटे चले उपद्रव के दौरान लोकतंत्र को बंधक बना लिया गया था। इस दौरान जमकर तोड़फोड़ और गोलीबारी हुई थी। पुलिस की कार्रवाई में पांच लोगों की मौत हो गई थी। हमले के दौरान संसद में बाइडन की जीत पर मुहर लगाने की प्रक्रिया चल रही थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.