Move to Jagran APP

अमेरिकी वेस्ट कोस्ट के जंगलों में आग से तबाही, अब तक 30 लोगों की मौत

अमेरिका के वेस्ट कोस्ट एनबीसी रिपोर्टों पर अभूतपूर्व जंगल के बीच लगभग 30 लोग मारे गए हैं और दर्जनों अन्य लापता हैं।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Sun, 13 Sep 2020 07:57 AM (IST)Updated: Sun, 13 Sep 2020 07:57 AM (IST)
अमेरिकी वेस्ट कोस्ट के जंगलों में आग से तबाही, अब तक 30 लोगों की मौत

वॉशिंगटन, एएनआइ। अमेरिका के वेस्ट कोस्ट, एनबीसी रिपोर्टों पर अभूतपूर्व जंगल के बीच लगभग 30 लोग मारे गए हैं और दर्जनों अन्य लापता हैं। 

loksabha election banner

ओरेगन इमरजेंसी मैनेजमेंट के निदेशक एंड्रयू फेल्प्स ने एमएसएनबीसी को बताया, "बड़े पैमाने पर घातक घटना की चेतावनी देते हुए लोगों ने कहा कि बहुत से लोग घातक होते जा रहे हैं।

एनबीसी ने शनिवार को कहा, कैलिफोर्निया, ओरेगन और वॉशिंगटन में हजारों लोगों को जंगल में आग लगाने के लिए मजबूर किया गया है। ओरेगन में, आग से मरने वालों की संख्या वर्तमान में आठ पर है। वाशिंगटन में, एक 1 वर्षीय लड़के की आग में मरने की सूचना मिली थी।

वहीं, दूसरी तरफ ओरेगन के जंगलों में आग लग गई थी।  अधिकारियों ने जंगल की आग के बारे में बताते हुए कहा था कि कि पांच लाख से अधिक लोग ओरेगन में जंगलों की आग से बचने के लिए भागने को मजबूर हुए।

गौरतलब है कि देश के पश्चिमी तट पर स्थित राज्य के अधिकारियों का कहना है कि गर्म और सूखी हवा के कारण दर्जनों स्थानों पर आग भड़क गई थी। राज्य सरकार ने बयान जारी कर कहा था कि दमकल कर्मचारी जीवन और सुरक्षा को प्राथमिकता देते हुए आग बुझाने के काम में लग गए।  रिकॉर्ड नौ लाख एकड़ के जंगलों में आग लगी।

राज्य सरकार  के गवर्नर केट ब्राउन ने पत्रकारों से कहा कि आग के कारण मरने वालों की सटीक संख्या का पता नहीं चल पाया है। हालांकि एएफपी की एक रिपोर्ट में कम से कम चार लोगों की मौत की पुष्टि स्थानीय अधिकारियों ने की है। गवर्नर ब्राउन ने कहा कि हमने इससे पहले राज्य में इस तरह की बेकाबू आग पहले कभी नहीं देखी थी। उन्होंने आगे कहा कि यह पहली बार नहीं है जब जंगलों में आग लगी हो।  दुर्भाग्य से, यह भविष्य की खतरे की घंटी है। उन्होंने कहा कि  हम महसूस कर रहे हैं कि जलवायु परिवर्तन के विकट प्रभाव असर दिखा रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.