Move to Jagran APP

दुनिया के सबसे महंगे तलाक पर कोर्ट की मुहर, अब 22वीं सबसे अमीर हस्ती बन जाएंगी मैकेंजी

दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी Amazon के संस्थापक और सीईओ जेफ बेजोस और उनकी पत्नी मैकेंजी के बीच दुनिया के सबसे महंगे तलाक के समझौते पर कोर्ट की मुहर लग गई है।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Sat, 06 Jul 2019 09:24 PM (IST)Updated: Sun, 07 Jul 2019 07:16 AM (IST)
दुनिया के सबसे महंगे तलाक पर कोर्ट की मुहर, अब 22वीं सबसे अमीर हस्ती बन जाएंगी मैकेंजी

सैन फ्रांसिस्को, एएफपी। दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी Amazon के संस्थापक और सीईओ जेफ बेजोस और उनकी पत्नी मैकेंजी के बीच दुनिया के सबसे महंगे तलाक के समझौते पर शुक्रवार को कोर्ट की मुहर लग गई। इस समझौते के तहत बेजोस, मैकेंजी को 38.3 अरब डॉलर (करीब दो लाख 62 हजार करोड़ रुपये) की कीमत के Amazon डॉट कॉम के 1.97 करोड़ शेयर देंग और वोटिंग अधिकार अपने पास रखेंगे। मैकेंजी इतनी संपत्ति के साथ दुनिया की 22वीं सबसे अमीर हस्ती बन जाएंगी।

loksabha election banner

ब्लूमबर्ग न्यूज के अनुसार, अमेरिका के वाशिंगटन प्रांत के किंग काउंटी के जज ने शुक्रवार को तलाक के समझौते पर मुहर लगाई। समझौते के तहत मैकेंजी (49) वाशिंगटन पोस्ट अखबार और स्पेस कंपनी ब्लू ओरिजिन में अपनी हिस्सेदारी छोड़ेंगी।

संपत्ति को चैरिटी में देने का ऐलान
उन्होंने गत मई में यह एलान किया था कि वह अपनी आधी संपत्ति एक चैरिटी को दान कर देंगी। बीते अप्रैल में बेजोस और मैकेंजी ने अलग-अलग ट्वीट करके तलाक के समझौते की घोषणा की थी। उस समय अमेजन ने बताया था कि तलाक पर कोर्ट की मुहर लगने के बाद कंपनी में मैकेंजी के नाम चार फीसद शेयर पंजीकृत हो जाएंगे।

तब भी सबसे धनी रहेंगे बेजोस
मैकेंजी को चार फीसद शेयर देने के बाद जेफ बेजोस (55) के पास 114.8 अरब डॉलर (करीब सात लाख 85 हजार करोड़ रुपये) के 12 फीसद शेयर रह जाएंगे। बेजोस इतना शेयर देने के बावजूद दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने रहेंगे।

जनवरी में किया था तलाक का एलान
दुनिया के सबसे अमीर दंपती बेजोस और मैकेंजी ने गत जनवरी में ट्विटर पर एक संयुक्त बयान में तलाक लेने का एलान किया था। दोनों की शादी 1993 में हुई थी और उनके चार बच्चे हैं। उनकी तलाक की घोषणा के बाद यह आशंका जताई गई थी कि अमेजन में बेजोस का वोटिंग अधिकार घट सकता है।

गैराज से शुरू हुई थी अमेजन
बेजोस ने 1994 में अमेरिका के सिएटल शहर में अपने एक गैराज से अमेजन की शुरुआत की थी। तब इसकी शुरुआत ऑनलाइन बुकसेलर के तौर पर की गई थी। दुनिया की इस सबसे बड़ी ऑनलाइन रिटेलर कंपनी का बाजार पूंजीकरण करीब 890 अरब डॉलर है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.