Move to Jagran APP

दुनियाभर में तेजी से फैल रहा ओमिक्रोन, ब्रिटेन में इसके दैनिक मामले 10 हजार पार, सात की मौत

कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्रोन अब अपना रौद्र रूप दिखाने लगा है। ब्रिटेन में ओमिक्रोन से मरने वालों की संख्‍या बढ़कर सात हो गई है जबकि एक दिन में इस वैरिएंट के 10059 मामले सामने आए हैं। जानें बाकी मुल्‍कों का हाल...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Sun, 19 Dec 2021 07:01 PM (IST)Updated: Mon, 20 Dec 2021 07:12 AM (IST)
कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्रोन अब अपना रौद्र रूप दिखाने लगा है।

वाशिंगटन, एजेंसियां। ब्रिटेन में तीन गुना वृद्धि के साथ कोविड के ओमिक्रोन वैरिएंट से संक्रमितों का दैनिक आंकड़ा 10 हजार पार कर गया। गौर करने वाली बात है कि ओमिक्रोन संक्रमितों में यह वृद्धि महज एक दिन में हुई है। लोकप्रिय राक बैंड क्वीन के लीड गिटारिस्ट ब्रेन कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। ब्रिटेन हेल्थ सिक्योरिटी एजेंसी (यूकेएचएसए) ने शनिवार को और 10,059 लोगों के नए वैरिएंट से संक्रमित होने की जानकारी दी। शुक्रवार को इस वैरिएंट के संक्रमितों के 3,201 मामले सामने आए थे। देश में ओमिक्रोन से कुल संक्रमितों की संख्या 24,968 हो चुकी है। इस वैरिएंट से मरने वालों की संख्या एक से बढ़कर सात हो चुकी है।

loksabha election banner

कोरोना के 90,418 मामले सामने आए

ब्रिटेन में शनिवार को कुल 90,418 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई, जबकि 125 की मौत हो गई। स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद ने मीडिया की तरफ से पूछे गए लाकडाउन लगाने संबंधी सवाल पर कहा, 'हम आंकड़ों का विश्लेषण कर रहे हैं। विज्ञानियों से विमर्श जारी है और स्थितियों पर नजर रख रहे हैं।'

डरा रहे ये आंकड़े

ब्रिटेन के स्वास्थ्य मं‍त्री साजिद जाविद ने कहा कि ओमिक्रोन से मरने वालों की संख्या एक से बढ़कर सात हो गई है। हम वह तमाम कदम उठाएंगे जो आवश्यक है। हम आंकड़ों पर नजर बनाए हुए हैं और अपने वैज्ञानिकों और सर्वश्रेष्ठ सलाहकारों के साथ इस मसले पर चर्चा कर रहे हैं। हम महामारी पर बहुत सावधानी से निगरानी करेंगे। हमने पिछले कुछ दिनों में ओमिक्रोन के संक्रमण में एक बड़ा उछाल देखा है। ओमिक्रोन से निपटने के लिए टीकाकरण को तेज किया गया है।

ब्रिटेन के ब्रेक्जिट मंत्री का इस्तीफा

ओमिक्रोन के बढ़ते मामलों के कारण ब्रिटेन में लाकडाउन संबंधी प्रतिबंध लागू करने को लेकर हो रहे विरोध के बीच ब्रेक्जिट मंत्री लार्ड डेविड फ्रास्ट ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। फ्रास्ट, यूरोपीय संघ (ईयू) से ब्रिटेन को बाहर निकालने संबंधी मामलों के प्रभारी थे। त्याग पत्र में कहा गया है कि फ्रास्ट की इस्तीफा देने की योजना पर पहले ही सहमति बन चुकी थी। वह नए वर्ष में इस्तीफा देने वाले थे, लेकिन मेल आन संडे ने उनके पद छोड़ने की खबर पहले ही दे दी। इसके कारण उन्होंने अभी इस्तीफा दे दिया।

कोविड के साथ जीना सीखना होगा

फ्रास्ट ने प्रधानमंत्री बोरिस जानसन को भेजे गए त्याग पत्र में लिखा, 'हमें कोविड के साथ जीना सीखना होगा और मैं जानता हूं कि आपको भी यही लगता है। आपने जुलाई में काफी विरोध के बावजूद देश को फिर से खोलने का एक साहसिक फैसला किया।'

अमेरिकी सांसद डग एरिक्सन का निधन

वाशिंगटन से रिपब्लिकन पार्टी के सांसद डग एरिक्सन का शुक्रवार को निधन हो गया। 52 वर्षीय एरिक्सन अल सल्वाडोर के दौरे के दौरान संक्रमित हो गए थे। उधर, कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर देशभर के अस्पतालों में बेड कम पड़ने लगे हैं। ओहियो प्रांत में स्वास्थ्य सुविधाओं के प्रबंधन में नेशनल गार्ड की मदद लेनी पड़ी है। व्हाइट हाउस के शीर्ष स्वास्थ्य सलाहकार डा. एंथनी फासी ने कहा कि ओमिक्रोन वैरिएंट दुनियाभर में तेजी से फैल रहा है। उन्होंने लोगों से बूस्टर खुराक लेने और मास्क पहनने की अपील की।

रूस में एक दिन में 1,023 की मौत

वहीं रूस में कोरोना का कहर जारी है। समाचार एजेंसी रायटर की रिपोर्ट के मुताबिक रूस में बीते 24 घंटे में महामारी से 1,023 लोगों की मौत हो गई है जबकि 27,967 नए मामले सामने आए हैं। रूस में संक्रमितों का कुल आंकड़ा बढ़कर 10,214,790 हो गया है जबकि महामारी से अब तक 297,203 लोगों की जान जा चुकी है।

ब्रसेल्स में कोविड प्रतिबंधों के खिलाफ जोरदार प्रदर्शन

बेल्जियम की राजधानी ब्रसेल्स में रविवार को हजारों लोगों ने सरकार द्वारा कोविड को लेकर लगाई गई पाबंदियों के खिलाफ प्रदर्शन किया। पूर्व में प्रदर्शनों के हिंसक होने के मद्देनजर सड़कों पर भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस की भारी तैनाती की गई थी। हाल में सरकार ने स्वास्थ्य कर्मियों सहित सभी लोगों को तीन महीने में टीकाकरण कराने को कहा है। यह अवधि एक जनवरी, 2022 से शुरू होगी। ऐसा नहीं करने वालों को नौकरी से हटाने जैसी कार्रवाई की चेतावनी दी गई है।

जर्मनी ने पाबंदिया बढ़ाई

कोरोना के नए वैरिएंट के बढ़ते खतरे को देखते हुए जर्मनी ने ब्रिटेन से लौटने वाले लोगों को क्वारंटीन किए जाने के निर्देश दिए हैं। यही नहीं देश में केवल उन्हीं लोगों को प्रवेश की अनुमति दी जाएगी जिनकी कोविड-19 जांच रिपोर्ट निगेटिव हो। विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि कोरोना का ओमिक्रोन वैरिएंट डेल्टा स्ट्रेन की तुलना में काफी तेजी से फैल रहा है। इसके मामलों की संख्या 1.5 से 3 दिनों में दोगुनी हो रही है। मालूम हो कि डब्‍ल्‍यूएचओ ओमिक्रोन को वेरिएंट आफ कंसर्न घोषित कर चुका है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.