Move to Jagran APP

Coronavirus: देशों में लॉकडाउन, WHO निदेशक बोले- इस फैसले से स्वास्थ्य प्रणालियों पर कम हो रहा दबाव

कोरोना वायरस से लड़ने के लिए कई देशों ने लॉकडाउन कर दिया गया है। इसी बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन ने लॉकडाउन की सराहना करते हुए सवाल उठाए हैं।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Thu, 26 Mar 2020 07:57 AM (IST)Updated: Thu, 26 Mar 2020 07:57 AM (IST)
Coronavirus: देशों में लॉकडाउन, WHO निदेशक बोले- इस फैसले से स्वास्थ्य प्रणालियों पर कम हो रहा दबाव
Coronavirus: देशों में लॉकडाउन, WHO निदेशक बोले- इस फैसले से स्वास्थ्य प्रणालियों पर कम हो रहा दबाव

वॉशिंगटन, एएनआइ। दुनिया के कई देशों में फैल चुके कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए कई देशों ने लॉकडाउन कर दिया है। देशों के लिए गए इस फैसले पर विश्व स्वास्थ्य संगठन के महा निदेशक टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने कहा कि लोगों को घर पर रहने और जनसंख्या आंदोलन बंद करने के लिए कहने से स्वास्थ्य प्रणालियों पर दबाव कम हो रहा है। लेकिन अकेले इस दम पर महामारी को खत्म नहीं किया जा सकता है। 

loksabha election banner

हम उन सभी देशों का आह्वान करते हैं जिन्होंने तथाकथित लॉकडाउन उपायों को पेश किया है, ताकि वायरस पर हमला करने के लिए इस समय का उपयोग किया जा सके। आपने ऐसा करके वायरस के लड़ने के लिए अवसर की दूसरी खिड़की बनाई है। लेकिन, सवाल ये है कि आप इसका इस्तेमाल कैसे करते हैं। बता दें कि हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization यानी WHO) ने चेतावनी देते हुए कहा है कि दुनियाभर में कोरोना वायरस से संक्रमण और मौतों के मामलों में काफी बढ़ोतरी होने की आशंका है। संगठन का कहना है कि संक्रमण और मौतों के नए मामलों में 85 फीसद यूरोप और अमेरिका से सामने आए हैं। इस बीच, संयुक्त राष्ट्र ने ईरान पर से प्रतिबंध स्थगित करने का आग्रह किया है। 

गौरतलब है कि डब्लूएचओ (World Health Organization यानी WHO) की दक्षिण-पूर्व एशिया की प्रमुख डॉ. पूनम खेत्रपाल सिंह ने बीते द‍िनों कहा था कि कोविड-19 के अभी तक हवा में फैलने की रिपोर्ट सामने नहीं आइ है। डॉ. पूनम ने कहा कि वायरस के फैलने के बारे में समझने के लिए और अनुसंधान एवं आंकड़ों के विश्लेषण की जरूरत है। सामाचार एजेंसी रायटर के मुताबिक अब तक ये वायरस 200 देशों में फैल चुका है। वहीं करीब 4 लाख से अधिक लोग इससे संक्रमित हो गए है। 

ये भी पढें: WHO ने कहा, कोरोना से संक्रमण और मौत के नए मामलों में 85 फीसद अमेरिका-यूरोप के, दी यह चेतावनी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.