Move to Jagran APP

अमेरिका में दो सांसद कोरोना वायरस पॉजिटिव, डोनाल्‍ड ट्रंप ने उठाए कड़े कदम

Coronavirus in US अमेरिका में दो सांसदों को भी कोरोना वायरस ने अपनी चपेट में ले लिया है।

By Tilak RajEdited By: Published: Thu, 19 Mar 2020 07:58 AM (IST)Updated: Thu, 19 Mar 2020 08:42 AM (IST)
अमेरिका में दो सांसद कोरोना वायरस पॉजिटिव, डोनाल्‍ड ट्रंप ने उठाए कड़े कदम

वाशिंगटन, एएफपी। अमेरिका में दो सांसदों को भी कोरोना वायरस ने अपनी चपेट में ले लिया है। फ्लोरिडा के सांसद मारियो डियाज़-बालार्ट और बेन मैक्‍एडम्‍स को बुधवार को नोवेल कोरोन वायरस पॉजिटिव पाया गया है। किसी अमेरिकी सांसद को कोरोना से ग्रस्‍त होने के ये पहले मामले हैं। बता दें कि इससे पहले अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप भी अपना कोरोना वायरस का टेस्‍ट करा चुके हैं, लेकिन वह नेगेटिव आया था।

loksabha election banner

मारियो डियाज़-बालार्ट के कार्यालय ने एक बयान जारी कर बताया, 'थोड़ी देर पहले, उन्हें सूचित किया गया कि वह कोविड-19 की जांच में पॉजिटिव पाए गए हैं।' इससे पहले रिपब्लिकन के मियामी मेयर फ्रांसिस सुआरेज़ ने बताया था कि वह भी कोरोना वायरस से पीडि़त हैं।

डियाज-बलार्ट ने बताया कि वह सबसे अलग-थलग (क्‍वॉरेंटाइन) होकर अपने वाशिंगटन अपार्टमेंट से काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा, 'मैं चाहता हूं कि हर कोई यह जान सके कि कोरोना वायरस से पीडि़त होने के बावजूद मैं बहुत बेहतर महसूस कर रहा हूं। हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि हर कोई इसे बेहद गंभीरता से ले और बीमार होने से बचने के लिए सीडीसी के दिशानिर्देशों का पालन करे।'

रिपब्लिकन पार्टी के फ्लोरिडा से कांग्रेस सदस्य मारियो डियाज बलार्ट पहले अमेरिकी सांसद हैं जो इस वायरस से संक्रमित हुए हैं। बलार्ट के कार्यालय ने बताया कि सांसद को शनिवार को बुखार और सिर दर्द की शिकायत हुई थी और बुधवार को उन्हें बताया गया कि वह कोविड-19 से संक्रमित पाए गए हैं। इस बीच डेमोक्रेटिक पार्टी के सदस्य एवं सांसद बेन मैक्एडम ने बताया कि उन्हें भी शनिवार को जुकाम जैसे लक्षणों की शिकायत महसूस हुई थी और अब उनके इस वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने बुधवार को स्वास्थ्य आपातकाल की घोषणा कर दी थी। अमेरिकी सीनेट ने कोरोना वायरस के कारण पैदा हुए संकट में अमेरिकी कर्मियों की मदद करने के लिए 100 अरब डॉलर के आपदा पैकेज को आसानी से मंजूरी दे दी। प्रतिनिधि सभा से इसे पहले ही मंजूरी मिल चुकी है। राष्ट्रपति ट्रम्प के हस्ताक्षर के बाद यह लागू हो जाएगा। वहीं फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों ने कोरोना वायरस से हो रहे आर्थिक नुकसान से उबरने के लिए ‘यूरोजोन’ में 'वित्तीय एकजुटता' और बढ़ाए जाने की अपील की है।

चिली के राष्ट्रपति सेबैस्टियन पिनेरा ने कोरोना वायरस संक्रमण के मद्देनजर 'आपदा की स्थिति' घोषित कर दी है जबकि क्यूबा में संक्रमण से मौत का पहला मामला सामने आया है। इस बीच, ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो का एक मंत्री संक्रमित पाया गया है। ऑस्ट्रेलिया की सबसे बड़ी विमानन कंपनी क्वांटास ने अपनी अंतरराष्ट्रीय उड़ान सेवा मार्च के अंत से कम से कम दो महीने के लिए रोकने की घोषणा की है। इससे पहले वर्जिन विमानन कंपनी ने भी ऐसी की घोषणा की थी।

ऑस्ट्रेलिया में संक्रमण के 700 से अधिक मामले सामने आ चुके हैं और छह लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं लिस्बन से मिली खबर के अनुसार, पुर्तगाल ने भी 15 दिवसीय राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा कर दी है ताकि कोरोना वायरस संक्रमण से बेहतर तरीके से निपटा जा सके। पुर्तगाल में अब तक 448 लोग संक्रमित पाए गए हैं। अंकारा से मिली खबर के अनुसार, तुर्की में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण एक व्यक्ति की मौत हो जाने से इस विषाणु के कारण देश में मरने वालों की संख्या बढ़कर दो हो गई। तुर्की में संक्रमण के पुष्ट मामलों की संख्या बढ़कर 191 हो गई है।

जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के ट्रैकर के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका में अब तक कोरोना वायरस के 7,300 से अधिक मामले सामने आ चुके हैं। वहीं, 110 से अधिक मौतें हुई हैं। डोनाल्‍ड ट्रंप प्रशान ने कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए कई देशों के साथ हवाई यात्रा रद कर दी है। कई देशों के साथ सीमाएं भी सील कर दी गई हैं। इस बीच अमेरिका ने कोरोना वायरस से लड़ने के लिए वैक्‍सीन पर भी काम शुरू कर दिया है। बीते सोमवार को वैक्‍सीन का परीक्षण इंसानों पर भी शुरू कर दिया गया। चार लोगों को वैक्‍सीन की पहली डोज देने के बाद डोनाल्‍ड ट्रंप ने बताया कि परिणाम आशाजनक है। ऐसे में ये उम्‍मीद जताई जा रही है कि कुछ महीनों में कोरोना वायरस की वैक्‍सीन तैयार हो जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.