Move to Jagran APP

अमेरिका में दो करोड़ से अधिक लोग हो सकते हैं संक्रमित, मौजूदा समय से दस गुना से ज्‍यादा आंकड़ा, जानिए बाकी दुनिया का हाल

अमेरिका में एक नए अनुमान में कोरोना वायरस के प्रकोप की देश में शुरुआत के बाद से करीब दो करोड़ लोगों के इससे संक्रमित होने का दावा किया गया है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Fri, 26 Jun 2020 10:13 PM (IST)Updated: Fri, 26 Jun 2020 10:13 PM (IST)
अमेरिका में दो करोड़ से अधिक लोग हो सकते हैं संक्रमित, मौजूदा समय से दस गुना से ज्‍यादा आंकड़ा, जानिए बाकी दुनिया का हाल

वाशिंगटन, एजेंसियां। अमेरिका में एक नए अनुमान में कोरोना वायरस के प्रकोप की देश में शुरुआत के बाद से करीब दो करोड़ लोगों के इससे संक्रमित होने का दावा किया गया है। अमेरिका में सामने आए कोरोना के 24 लाख से अधिक पुष्ट मामलों की तुलना में यह आंकड़ा करीब दस गुना ज्यादा है। अधिकारी काफी समय से यह कहते आ रहे हैं कि कई लाख लोगों को उनके संक्रमित होने का एहसास ही नहीं है और जांच की कमी के कारण भी कई मामले सामने नहीं आ पाए। यह खबर ऐसे समय में सामने आई है जब करीब एक दर्जन प्रांतों में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का प्रशासन लोगों की चिंता कम करने की कोशिश कर रहा है।

loksabha election banner

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र के निदेशक डॉ. रॉबर्ट रेडफील्ड ने गुरुवार को संवाददाताओं से कहा, 'यह स्पष्ट है कि देश में बहुत लोगों पर खतरा मंडरा रहा है।' इन नए अनुमानित आंकड़ों के अनुसार करीब 33.1 करोड़ की आबादी वाले देश में दो करोड़ लोगों का संक्रमित होना मतलब देश में छह प्रतिशत लोग इसकी चपेट में आए हैं।

इससे पहले, सीडीसी के अधिकारी और देश के शीर्ष संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ. एंथनी फॉसी ने कहा था कि अभी हमारा सबसे सटीक अनुमान यह है कि हर पुष्ट मामले पर वास्तव में अतिरिक्त 10 मामले हैं। उन्होंने कहा था कि कम से कम 25 प्रतिशत संक्रमितों में शायद कोई लक्षण ही ना दिखे। नया अनुमान देशभर से एकत्रित किए गए रक्त नमूनों के सीडीसी के अध्ययनों पर आधारित है। 

टेक्सॉस में रिकॉर्ड मरीज मिले 

टेक्सॉस में पिछले चौबीस घंटे लगभग छह हजार संक्रमण के मामले सामने आए। प्रांत में 131,197 मरीज हैं। टेक्सॉस के गवर्नर ग्रेग अबोट ने गुरुवार से लॉकडाउन में दी जाने वाली छूट को रोक दिया है। उधर, गुरुवार को अमेरिका में मरने वालों की संख्या 1,22,370 हो गई है। देश में अभी भी न्यूयॉर्क प्रांत सबसे अधिक प्रभावित है। यहां मरीजों की संख्या 3,90,415 हैं जबकि 31,726 लोगों की मौत हो चुकी है। कैलिफोर्निया, न्यूजर्सी, इलिनोइस, टेक्सॉस, फ्लोरिडा और मैसाचुसेट्टस में एक लाख से अधिक मरीज हैं। 

इरान में 109 लोगों की मौत

इरान में पिछले चौबीस घंटे में 109 लोगों की मौत हुई है। गुरुवार को लगातार आठवां दिन रहा जब कोरोना से मरने वालों की संख्या सौ से ज्यादा रही है। देश में मृतकों की कुल संख्या 10,239 हो गई है। पिछले चौबीस घंटे 2,628 नए मामले सामने आए हैं। देश में कुल संक्रमित मरीजों की तादाद 2,17,724 हो गई है। 

रूस में 6800 नए मामले 

रूस में कोरोना के 6800 नए मामले सामने आए हैं। बहुत दिनों ऐसा पहली बार हुआ है जब कोरोना मरीजों की संख्या सात हजार से कम रही है। देश में कुल संक्रमित मरीजों की संख्या 6,20,794 हो गई है। पिछले चौबीस घंटे में 176 लोगों की मौत हुई है। इस तरह देश में मरने वालों की कुल संख्या 8,781 हो गई है। 

ब्रिटेन में मृतकों की संख्या 43,230 हुई

पिछले चौबीस घंटे में ब्रिटेन में 149 लोगों की मौत हुई है। ब्रिटिश डिपार्टमेंट ऑफ हेल्थ एंड सोशल केयर के मुताबिक अब तक 43,230 लोगों की मौत हो चुकी है। इन आंकड़ों में अस्पताल, केयर होम में कोरोना से जान गंवाने वालों की संख्या भी शामिल है। 1118 नए मरीज मिलने के साथ ही देश में कुल मरीजों की तादाद 3,07,980 हो गई है।

बता दें कि प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने चार जुलाई से अगले चरण की छूट का एलान किया है। इसके तहत जहां पब, रेस्तरां और सैलून को खोलने की अनुमति दी गई है वहीं इंग्लैंड में दो मीटर के शारीरिक दूरी के नियम में ढील दी गई है। 

इसे भी जान लें 

 -मैक्सिको में पिछले चौबीस घंटों के दौरान 736 लोगों की मौत हुई है। इस तरह वहां मरने वालों का कुल आंकड़ा 25,060 हो गया है। जबकि 6104 नए मामले सामने आए हैं। संक्रमति मरीजों का आंकड़ा 202,951 हो गया है। 

-इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने गुरुवार को कहा कि उनकी सरकार और संयुक्त अरब अमीरात जल्द ही कोरोनोवायरस के खिलाफ लड़ाई में साझेदारी की घोषणा करेंगे।

-नेपाल में 593 नए मामले सामने आए हैं। यहां पर क्वांरटीन सेंटर से 21 मरीजों के भागने का भी पता चला है। जो नए मरीज मिले हैं, उनमे 107 महिलाएं और 486 पुरुष हैं। 

-सिंगापुर में एक जुलाई से 13 वर्ष से अधिक के सभी उम्र के लोगों की टेस्टिंग की जाएगी। 

-चीन में 13 नए मामले मिले हैं। एक दिन पहले यह संख्या 19 थी। जो नए मामले सामने आए हैं, उनमें 11 मामले राजधानी बीजिंग से जुड़े हैं। 

-ब्राजील के राष्ट्रपति ने दोबारा कोरोना टेस्ट कराने की बात कही है।

-पिछले चौबीस घंटों के दौरान अमेरिका के टेक्सॉस प्रांत में संक्रमण के छह हजार नए मामले सामने आए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.