वाशिंगटन, पीटीआइ। अमेरिका की संसद में पहुंचने के इच्छुक भारतीय मूल के सात लोगों ने भी प्राइमरी चुनावों में जीत दर्ज की है। इनमें दो मौजूदा सांसद और दो महिलाएं हैं। अमेरिका में इस साल नवंबर में राष्ट्रपति पद के साथ ही संसद के निचले सदन प्रतिनिधि सभा के लिए भी चुनाव कराए जाएंगे। अमेरिका में इन दिनों अपने उम्मीदवार चुनने के लिए सत्तारूढ़ रिपब्लिकन पार्टी और विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी में प्राइमरी चुनाव कराए जा रहे हैं। इन आतंरिक चुनावों में जीत दर्ज करने वाले व्यक्ति को ही दोनों पार्टियां अपना उम्मीदवार बनाती हैं।

कैलिफोर्निया में डॉ एमी बेरा और रो खन्ना ने अपनी-अपनी सीटों पर आसान जीत दर्ज की। दोनों डेमोक्रेटिक पार्टी से सांसद हैं। बेरा प्रतिनिधि सभा में सबसे लंबे समय से भारतवंशी सदस्य हैं। वह पांचवें कार्यकाल के लिए चुनाव में उतरे हैं। जबकि खन्ना तीसरी बार प्रतिनिधि सभा में पहुंचना चाहते हैं। इस प्रयास में उन्हें भारतीय मूल के ही रितेश टंडन का सामना करना पड़ेगा। रितेश रिपब्लिकन पार्टी के प्राइमरी चुनाव में दूसरे स्थान पर रहे। कैलिफोर्निया के कानून के अनुसार, शीर्ष दो दावेदारों का नाम नवंबर में होने वाले चुनाव में मतपत्रों पर दर्ज रहेगा।

कैलिफोर्निया के 11वें संसदीय जिले में रिपब्लिकन निशा शर्मा ने प्राइमरी चुनाव में अपना परचम लहराया। वह डेमोक्रेटिक उम्मीदवार मार्क डीसोलनियर को चुनौती देंगी। कैलिफोर्निया के ही 18वें संसदीय जिले में डेमोक्रेटिक ऋषि कुमार प्राइमरी चुनाव में दूसरे स्थान पर रहे। भारतीय मूल की मंगा अनंतमूल ने वर्जीनिया के 11वें संसदीय जिले में प्राइमरी चुनाव में जीत दर्ज की। वह छह बार के डेमोक्रेटिक सांसद गेरी कोनोली को चुनौती देंगी। एक अन्य भारतीय प्रिस्टन कुलकर्णी को टेक्सास के 22वें संसदीय जिले में बड़ी जीत मिली। वह डेमोक्रेटिक पार्टी से उम्मीदवार होंगे। 

Posted By: Krishna Bihari Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस