Move to Jagran APP

अमेरिका में ठंड का प्रकोप जारी, अब तक 12 की मौत, हजारों उड़ानें रद

ठंड के कारण शिकागो में हजारों उड़ानें रद करनी पड़ी हैं। पैसेंजर रेल सर्विस भी रद कर दी गई है। बैंक और स्टोर भी बंद कर दिए गए हैं।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Thu, 31 Jan 2019 05:39 PM (IST)Updated: Thu, 31 Jan 2019 05:39 PM (IST)
अमेरिका में ठंड का प्रकोप जारी, अब तक 12 की मौत, हजारों उड़ानें रद
अमेरिका में ठंड का प्रकोप जारी, अब तक 12 की मौत, हजारों उड़ानें रद

शिकागो, रायटर। अमेरिका में ठंड का प्रकोप बरकरार है। मध्य पश्चिम अमेरिका के इलाकों में तापमान खतरनाक ढंग से नीचे पहुंच गया है। मिशिगन, आयोवा, इंडियाना, इलिनॉइस, विस्कॉन्सिन और मिनेसोटा में ठंड के कारण अब तक 12 लोगों की मौत हो चुकी है। स्कूल व्यवस्था के लिहाज से अमेरिका के तीसरे सबसे बड़े गढ़ शिकागो में कक्षाएं रोक दी गई हैं।

loksabha election banner

कई क्षेत्रों में बह रही हैं अंटार्कटिका से भी ज्यादा सर्द हवाएं

यहां आसपास के इलाके में तापमान शून्य से 30-40 डिग्री सेल्सियस तक नीचे चला गया है। अधिकारियों ने लोगों को घरों से बाहर नहीं निकलने की सख्त हिदायत दी है।

जानकारों का कहना है कि तापमान इतना नीचे है कि अगर कोई व्यक्ति पांच मिनट भी बाहर रहे तो ठंड के संपर्क में आने वाला अंग हिमदाह का शिकार हो जाएगा। इसका अर्थ है कि उस हिस्से के ऊतक क्षतिग्रस्त हो जाएंगे। वहां नासूर भी बन सकता है।

मिनेसोटा के इंटरनेशनल हिल्स पर शून्य से 48 डिग्री कम की शीतलहर दर्ज की गई है। यह दक्षिणी ध्रुव पर स्थित अंटार्कटिका से भी ज्यादा सर्द है। वहां न्यूनतम शून्य से करीब 31 डिग्री सेल्सियस नीचे तक के तापमान की हवाएं चलती हैं।

ठंड के कारण शिकागो में हजारों उड़ानें रद करनी पड़ी हैं। पैसेंजर रेल सर्विस भी रद कर दी गई है। बैंक और स्टोर भी बंद कर दिए गए हैं। कई जगहों पर वार्मिग सेंटर खोले गए हैं, जहां लोगों को सर्दी से राहत मिल सकती है। शिकागो में किसी भी कारण बाहर भटक गए लोगों को मदद देने के लिए पुलिस थानों को खुला रखा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.