Move to Jagran APP

'चीन और अमेरिका के बीच OBOR पर बनेगा कुछ व्यावहारिक सहयोग'

यह परियोजना चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग द्वारा यूरेशिया के देशों के बीच संपर्क और सहयोग सुधारने की प्रस्तावित विकास रणनीति है।

By Pratibha Kumari Edited By: Published: Tue, 31 Oct 2017 03:04 PM (IST)Updated: Tue, 31 Oct 2017 03:05 PM (IST)
'चीन और अमेरिका के बीच OBOR पर बनेगा कुछ व्यावहारिक सहयोग'
'चीन और अमेरिका के बीच OBOR पर बनेगा कुछ व्यावहारिक सहयोग'

वाशिंगटन, पीटीआई। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की अगले महीने की बीजिंग यात्रा से पहले यहां चीन के राजदूत ने वन बेल्ट वन रोड (ओबीओआर) पहल में अमेरिकी भागीदारी का स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि इस परियोजना में दोनों देशों के बीच कुछ व्यावहारिक सहयोग हो सकता है।

loksabha election banner

अमेरिका में चीन के राजदूत कुई तियानकई ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘बेल्ट एंड रोड पहल (बीआरआई) दुनिया के विकास की मांग है। इसमें बातचीत और सहयोग के जरिए साझा वृद्धि के सिद्धांत का पालन किया जाना चाहिए।’ बीआरआई चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग द्वारा यूरेशिया के देशों के बीच संपर्क और सहयोग सुधारने की प्रस्तावित विकास रणनीति है।

तियानकई ने कहा कि यह पहल भौगोलिक क्षेत्र तक सीमित नहीं है, यह दुनिया के लिए खुली है। ऐसे में हम अमेरिका के इससे जुड़ने का स्वागत करते हैं। बड़ी संख्या में राजनीतिक विशेषज्ञों और उद्यमियों की इसमें रुचि है। तियानकई के अनुसार, बातचीत आगे बढ़ने के साथ चीन और यूरोप के बीच इस पहल में व्यावहारिक सहयोग को बढ़ाया जा सकेगा।

यह भी पढ़ें: अपना पहला तटीय परमाणु रिएक्‍टर बनाने के करीब पहुंचा चीन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.