Move to Jagran APP

China Spy Balloon: जासूसी गुब्बारे पर भड़का अमेरिका, बाइडन बोले- चीन से मुकाबला करने के लिए हमारी स्थिति मजबूत

China Spy Balloon जासूसी गुब्बारे को लेकर चीन और अमेरिका के बीच तनातनी जारी है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि हम चीन या किसी अन्य देश का मुकाबला करने के लिए काफी मजबूत स्थिति में हैं। (जागरण ग्राफिक्स)

By AgencyEdited By: Manish NegiPublished: Wed, 08 Feb 2023 08:47 AM (IST)Updated: Wed, 08 Feb 2023 08:47 AM (IST)
China Spy Balloon: जासूसी गुब्बारे पर भड़का अमेरिका, बाइडन बोले- चीन से मुकाबला करने के लिए हमारी स्थिति मजबूत
China Spy Balloon: जासूसी गुब्बारे पर भड़का अमेरिका

वाशिगंटन, रॉयटर्स। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने चीन के कथित जासूसी गुब्बारा कांड (China spy balloon) को लेकर कड़ी प्रतिक्रिया दी है। बाइडन ने कहा कि हम चीन या किसी और देश से मुकाबला करने के लिए दशकों में सबसे मजबूत स्थिति में हैं।

loksabha election banner

अमेरिका अपनी रक्षा करेगा

बाइडन मंगलवार को कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने कहा, "अगर चीन की ओर से अमेरिका की संप्रभुता को खतरा हुआ, तो अमेरिका अपनी रक्षा के लिए काम करेगा।" बाइडन ने दोहराया कि उन्होंने चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग से कहा है कि अमेरिका प्रतिस्पर्धा चाहता है, संघर्ष नहीं।

बाइडन का चीन पर तंज

इससे पहले बाइडन ने सोमवार को पत्रकारों के साथ बातचीत में कहा था कि चीन अमेरिकी महाद्वीप में ऐसी बेशर्म हरकत कर सकता है, क्योंकि वह चीन सरकार है। बाइडन ने कहा था कि सवाल चीन पर अविश्वास का नहीं है, बल्कि यह निश्चय करने का है कि हम कहां चीन के साथ काम करें और कहां विरोध करें।

गुब्बारे का मलबा वापस करने से इन्कार

बता दें कि अमेरिका द्वारा चीन के जासूसी गुब्बारे गिराए जाने के बाद दोनों देशों के बीच तनातनी है। अमेरिका ने गुब्बारे के मलबे को चीन को वापस देने से इन्कार किया है। अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जान किर्बी ने प्रारंभिक सूचना के आधार पर कहा है कि हम इस बात को लेकर आश्वस्त हैं कि यह एक निगरानी गुब्बारा था।

जेट विमान के आकार का गुब्बारा

किर्बी ने आगे कहा कि प्रोपेलर से युक्त गुब्बारा अपनी गति को कम करने व बढ़ाने में सक्षम था। गुब्बारा 200 फीट की ऊंचाई पर कई हजार पाउंड वजनी पेलोड के साथ उड़ रहा था। यह स्थानीय जेट विमान के आकार का था।

ये भी पढ़ें:

कम खर्च, ईज ऑफ डूइंग बिजनेस और फंडिंग में आसानी से सिर्फ 7.8 साल में यूनिकॉर्न बन रहे देसी स्टॉर्टअप

Fact Check: तुर्किये में भूकंप की पुरानी घटनाओं से संबंधित वीडियो को हालिया बताकर किया जा रहा शेयर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.