Move to Jagran APP

China Plane Crash: चीन में प्लेन हादसे में 132 लोगों की मौत को लेकर बड़ा खुलासा, जानबूझकर कराया गया था प्लेन क्रैश!

चीन में बोइंग 737 प्लेन क्रैश को लेकर चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। वाल स्ट्रीट जर्नल की एक रिपोर्ट सामने आई है। रिपोर्ट में कहा गया कि हो सकता है कि प्लेन को जानबूझकर क्रैश कराया गया हो।

By Manish NegiEdited By: Published: Wed, 18 May 2022 08:14 AM (IST)Updated: Wed, 18 May 2022 08:14 AM (IST)
China Plane Crash: चीन में प्लेन हादसे में 132 लोगों की मौत को लेकर बड़ा खुलासा, जानबूझकर कराया गया था प्लेन क्रैश!
China Plane Crash: ब्लैक बाक्स के डेटा से चौंकाने वाला खुलासा

वाशिंगटन, रायटर्स। चीन में इस साल मार्च में भयावह विमान हादसा (China Plane Crash) हुआ था। इस विमान हादसे में 132 लोगों की मौत हो गई थी। चाइना ईस्टर्न एयरलाइंस का बोइंग 737 प्लेन पहाड़ियों से टकराकर क्रैश हो गया था। प्लेन क्रैश के कारणों का आज तक पता नहीं चल सका है।

loksabha election banner

वहीं, विमान हादसे के करीब दो महीने बाद चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। जांच में पता चला है कि हादसे के पीछे तकनीकी खराबी के सबूत नहीं मिले हैं। दरअसल, जांचकर्ता इस बात की जांच कर रहे हैं कि क्या विमान को जानबूझकर क्रैश किया गया था।

ब्लैक बाक्स में से चौंकाने वाला खुलासा

वाल स्ट्रीट जर्नल की एक रिपोर्ट में हैरान कर देने वाली जानकारी मिली है। रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि काकपिट में किसी ने जानबूझकर विमान को दुर्घटनाग्रस्त कर दिया। अमेरिकी अधिकारियों के प्रारंभिक मूल्यांकन में इसका पता चला है। ब्लैक बाक्स से मिले डेटा के विश्लेषण के बाद अधिकारियों ने इसके बारे में कहा है। हालांकि, जेट के निर्माता बोइंग कंपनी और यूएस नेशनल ट्रांसपोर्टेशन सेफ्टी बोर्ड (एनटीएसबी) ने इस रिपोर्ट पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है, उन्होंने चीनी नियामकों को सवाल भेजे हैं।

प्लेन क्रैश में हुई थी 132 लोगों की मौत

गौरतलब है कि इसी साल 21 मार्च को चाइना ईस्टर्न एयरलाइंस का बोइंग 737 प्लेन गुआंग्शी की पहाड़ी में क्रैश हो गया था। विमान विमान कनमिंग से ग्वांगझोउ जा रहा था। प्लेन में कुल 132 लोग सवार थे, जिनमें 9 क्रू मेंबर भी थे। हादसे में सभी लोगों की मौत हो गई थी। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने हादसे की जांच के आदेश दिए थे।

एक दशक में सबसे बड़ा विमान हादसा

चीन में 12 साल के इतिहास में ये सबसे बड़ा विमान हादसा था। चीन में आखिरी बार साल 2010 में कोई जेट विमान हादसे का शिकार हुआ था। जेट विमान कम दृश्यता के कारण यिचुन हवाई अड्डे के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। हादसे में 44 लोग मारे गए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.