Move to Jagran APP

Omicron Variant: बिल गेट्स ने चेताया... तो महामारी के सबसे बुरे दौर में प्रवेश कर सकती है दुनिया

कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के मामले विश्वभर में तेजी से बढ़ रहे हैं। उधर माइक्रोसाफ्ट के सह संस्थापक बिल गेट्स ने ओमिक्रोन को लेकर चेताया है। उन्होंने कहा कि दुनिया महामारी के सबसे बुरे दौर में प्रवेश कर सकती है।

By Manish NegiEdited By: Published: Wed, 22 Dec 2021 11:10 AM (IST)Updated: Wed, 22 Dec 2021 11:10 AM (IST)
Omicron Variant: बिल गेट्स ने चेताया... तो महामारी के सबसे बुरे दौर में प्रवेश कर सकती है दुनिया
ओमिक्रोन को लेकर बिल गेट्स की चेतावनी

वाशिंगटन, एएनआइ। कोरोना वायरस का नया वैरिएंट ओमिक्रोन कई देशों में फैल चुका है। अमेरिका और यूके में तो ओमिक्रोन बहुत तेजी से फैल रहा है। वही, भारत में भी ओमिक्रोन के 200 से ज्यादा मामले आ चुके हैं। ओमिक्रोन के तेजी से बढ़ते मामलों के बीच माइक्रोसाफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स ने चिंता जाहिर की है। बिल गेट्स ने चेतावनी देते हुए कहा कि दुनिया महामारी के सबसे बुरे दौर में प्रवेश कर सकती है क्योंकि इस वैरिएंट के परिणामस्वरूप दुनिया में अब तक सबसे खराब वृद्धि देखने को मिल सकती है।

loksabha election banner

बिल गेट्स ने ट्वीट कर कहा कि उन्होंने अपनी ज्यादातर छुट्टियों के प्लान को कैंसल कर दिया है, क्योंकि उनके कई दोस्त इस नए वैरिएंट से संक्रमित पाए गए हैं। उन्होंने कहा, 'ओमिक्रोन किसी भी वायरस की तुलना में सबसे तेजी से फैल रहा है। ओमिक्रोन के मामले जल्द ही सभी देशों में देखने को मिलेंगे।'

एक दूसरे का ख्याल रखने की सलाह

बिल गेट्स ने दावा किया कि ये डेल्टा की तुलना में कम गंभीर है, लेकिन इसके मामलों में सबसे ज्यादा उछाल होगा क्योंकि ये सबसे ज्यादा संक्रामक है। उन्होंने लोगों को COVID-19 वैक्सीन के बूस्टर शॉट्स लेने की सलाह देते हुए कहा कि यह सबसे अच्छी सुरक्षा देता है। बिल गेट्स ने ट्वीट में आगे कहा, 'इस बीच, हम सभी को एक-दूसरे का ख्याल रखना होगा, खासतौर से उनका जो ज्यादा कमजोर या संवेदनशील हैं। भले ही वे सड़कों या फिर किसी और देश में रहते हों। इसका मतलब ये है कि हमें मास्क पहनना, बड़े आयोजनों से बचना और वैक्सीन लगवानी होगी। बूस्टर डोज लेने से ज्यादा सुरक्षा मिलेगी।

2022 में खत्म हो सकती है महामारी

बिल गेट्स ने आगे कहा कि एक अच्छी खबर भी है। ओमिक्रोन इतनी तेजी से आगे बढ़ता है कि एक बार जब यह किसी देश में हावी हो जाता है, तो वहां लहर 3 महीने से कम समय तक चलनी चाहिए। वे कुछ महीने खराब हो सकते हैं, लेकिन मेरा अब भी मानना ​​है कि अगर हम सही कदम उठाते हैं तो 2022 में महामारी खत्म हो सकती है।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.