वाशिंगटन, रायटर।  अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (US President Joe Biden) ने मंगलवार को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) से कहा कि पश्चिमी देशों को चिंता है कि रूस यूक्रेन पर हमला करेगा। उन्होंने चेतावनी दी कि अगर ऐसा होता है तो रूस को दंड के रूप में आर्थिक और अन्य पाबंदियां झेलनी होंगी।

बाइडन ने पुतिन को यह चेतावनी मंगलवार को दोनों नेताओं के बीच वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये हुई दो घंटे की बातचीत के दौरान दी। यूक्रेन और अन्य कई मुद्दों को लेकर दोनों देशों के आपसी संबंध इन दिनों सबसे खराब स्थिति में हैं। दोनों नेताओं की इस बैठक से पहले रूस ने कहा था कि उसे इससे कुछ बेहतर नतीजे की उम्मीद नहीं है। साथ ही उसने इससे भी इन्कार किया था कि यूक्रेन पर उसकी हमला करने की कोई मंशा है और अपनी सैन्य तैनाती को रक्षात्मक कदम बताया था।

व्हाइट हाउस ने कहा कि यूक्रेन के आसपास रूसी सेनाओं के जमावड़े को लेकर बाइडन ने अमेरिका और पश्चिमी देशों की गंभीर चिंताओं से पुतिन को अवगत कराया। बाइडन ने यह भी साफ तौर पर बता दिया कि सैन्य तनाव बढ़ने पर अमेरिका और उसके सहयोगी मास्को के खिलाफ सख्त आर्थिक और दूसरे प्रतिबंध लगाएंगे।

व्हाइट हाउस के मुताबिक बाइडन ने यूक्रेन की संप्रभुता और एकता के लिए अमेरिकी समर्थन को दोहराया। उन्होंने तनाव कम करने और कूटनीति तरीके से मसलों को सुलझाने का आह्वान किया। बाइडन और पुतिन ने इस पर सहमति व्यक्त की कि इस पर उनकी टीम आगे बातचीत करेगी।

Edited By: Monika Minal