Move to Jagran APP

डायबिटीज से लड़ रहे हैं तो शाकाहारी होना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है

एक अध्ययन में पाया गया है कि सब्जी, फल, साबुत अनाज और फलियां जैसे पौधों से मिलने वाले आहार से टाइप-2 डायबिटीज रोगी ग्लाइसेमिक और कोलेस्ट्राल नियंत्रण को बेहतर कर सकते हैं।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Wed, 29 Aug 2018 03:33 PM (IST)Updated: Wed, 29 Aug 2018 03:44 PM (IST)
डायबिटीज से लड़ रहे हैं तो शाकाहारी होना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है
डायबिटीज से लड़ रहे हैं तो शाकाहारी होना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है

वाशिंगटन [आइएएनएस]। डायबिटीज रोगियों के लिए शाकाहारी होना फायदेमंद हो सकता है। एक अध्ययन में पाया गया है कि सब्जी, फल, साबुत अनाज और फलियां जैसे पौधों से मिलने वाले आहार से टाइप-2 डायबिटीज रोगी ग्लाइसेमिक और कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण को बेहतर कर सकते हैं। इससे वजन भी कम हो सकता है।

loksabha election banner

शोधकर्ताओं के अनुसार, इस तरह का आहार ग्लाइसेमिक नियंत्रण और हृदय को सेहतमंद बनाए रखने में लाभकारी होता है। ऐसा आहार निम्न संतृप्त वसा और उच्च फाइबर होने के साथ ही फाइटोकेमिकल्स से भरपूर होता है।

अमेरिका की फिजीशियन कमेटी फॉर रिस्पांसिबल मेडिसिन की निदेशक हना कहलेवा ने कहा, ‘डायबिटीज और हृदय रोग के बीच काफी गहरा ताल्लुक है। 60-70 फीसद टाइप- 2 डायबिटीज रोगियों की हृदय रोग से मौत हो जाती है। इस अध्ययन से जाहिर होता है कि इस आसान तरीके से हृदय रोग के खतरे से बचाव करने के साथ ही टाइप-2 डायबिटीज रोगी अपनी दशा भी सुधार सकते हैं।’

डायबिटीज का उपचार कैसे करें
डायबिटीज रोगी को अधिक से अधिक पानी पीना चाहिए। ऐसे में वे नींबू पानी लेंगे तो यह उनकी सेहत के लिए और भी अच्छा होगा।

डायबिटीज रोगी को बहुत भूख लगती है और बार-बार कुछ न कुछ खाने का मन करता है। आपके साथ भी यदि ऐसा होता है तो कुछ भी खाने के बजाय आप भूख से थोड़ा कम खाएं और हल्का भोजन लेते हुए सलाद को ज्यादा खाएं। यानी आपको बार-बार भूख लगती है तो आप सलाद में खीरे को अधिक मात्रा में खाएं।

डायबिटीज रोगी में आंखें कमजोर होने की आशंका लगातार बनी रहती है। यदि आप चाहते हैं कि डायबिटीज के दौरान आपकी आंखों पर कोई नकारात्मक प्रभाव न पड़े तो आपको गाजर-पालक का रस मिलाकर पीना चाहिए। इससे आंखों की कमजोरी दूर होती है।

डायबिटीज के रोगी को तोरई, लौकी, परवल, पालक, पपीता आदि का सेवन अधिक से अधिक मात्रा में करना चाहिए।

डायबिटीज के दौरान शलगम के सेवन से भी रक्त में स्थित शर्करा की मात्रा कम हो जाती है। शलगम को न सिर्फ आप सलाद के जरिए बल्कि इसको सब्जी, परांठे आदि चीजों के रूप में भी ले सकते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.