Move to Jagran APP

व्हाइट हाउस छोड़ने से पहले डोनाल्ड ट्रंप ने ऐसा पत्र लिखा कि खुश हो गए बाइडन, जानें क्‍या है इसमें

व्हाइट हाउस छोड़ने से पहले डोनाल्ड ट्रंप अपने उत्तराधिकारी जो बाइडन के नाम एक पत्र लिख गए थे। शपथ ग्रहण के बाद नए राष्ट्रपति बाइडन ने बुधवार को यह पत्र पढ़ा और बताया कि यह उदारता से भरा है।

By Arun kumar SinghEdited By: Published: Thu, 21 Jan 2021 05:47 PM (IST)Updated: Thu, 21 Jan 2021 06:49 PM (IST)
व्हाइट हाउस छोड़ने से पहले डोनाल्ड ट्रंप ने ऐसा पत्र लिखा कि खुश हो गए बाइडन, जानें क्‍या है इसमें
डोनाल्ड ट्रंप अपने उत्तराधिकारी जो बाइडन के नाम एक पत्र लिख गए थे

 वाशिंगटन, प्रेट्र। व्हाइट हाउस छोड़ने से पहले डोनाल्ड ट्रंप अपने उत्तराधिकारी जो बाइडन के नाम एक पत्र लिख गए थे। शपथ ग्रहण के बाद नए राष्ट्रपति बाइडन ने बुधवार को यह पत्र पढ़ा और बताया कि यह उदारता से भरा है। अमेरिकी परंपरा के अनुसार, निवर्तमान राष्ट्रपति अपने उत्तराधिकारी के लिए एक पत्र व्हाइट हाउस के ओवल ऑफिस में छोड़कर जाते हैं। ट्रंप भी इसी परंपरा का अनुसरण करते हुए बाइडन के नाम पत्र छोड़ गए थे। हालांकि ट्रंप ने कई परंपराओं की अनदेखी भी की थी। 

loksabha election banner

बाइडन ने ट्रंप के पत्र को बताया उदारता भरा

वह बाइडन के शपथ ग्रहण से पहले ही व्हाइट हाउस से चले गए थे। उनकी जगह पूर्व उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने परंपराएं निभाई थीं। बाइडन ने पत्रकारों से बातचीत में कहा, 'राष्ट्रपति ने बेहद उदारता भरा पत्र लिखा है, क्योंकि यह निजी है। इसके बारे में मैं तब तक नहीं बताऊंगा, जब तक मैं उनसे (ट्रंप) बात नहीं कर लेता। लेकिन यह वास्तव में उदारता भरा है।' उन्होंने बताया कि वह ट्रंप से बात करने की योजना बना रहे हैं। बाइडन ने ओवल ऑफिस में कार्यकारी आदेशों पर हस्ताक्षर करने से पहले यह पत्र पढ़ा था। ट्रंप के सहयोगी ने बताया कि इस चिठ्ठी में देश और नए प्रशासन की सफलता की दुआ की गई है।

साल 2017 में डोनाल्‍ड ट्रंप जब राष्ट्रपति बने थे तो अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भी उनके लिए एक नोट छोड़ा था। ट्रंप इस चिठ्ठी को लेकर इस कदर उत्साहित हो गए कि उन्होंने तुरंत ओबामा से बात करने के लिए फोन लगा दिया था। हालांकि, उस वक्त ओबामा फ्लाइट में थे इसलिए वो कॉल रिसीव नहीं कर सके थे।  

हैंस के नाम पर सीनेट की मुहर

अमेरिकी संसद के ऊपरी सदन सीनेट ने बाइडन के पहले नामित पर अपनी मुहर लगा दी। बाइडन ने नेशनल इंटेलिजेंस के निदेशक पद के लिए एवरिल हैंस को नामित किया था। इस नामांकन को सीनेट से 10 के मुकाबले 84 मतों से मंजूरी मिल गई। बाइडन कैबिनेट में नियुक्ति पाने वाली हैंस पहली सदस्य बन गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.