वाशिंगटन, एपी। दुनिया के दो सबसे खूंखार आतंकी सरगना को मार गिराने के पूरे अभियान को अमेरिका के दो राष्ट्रपतियों ने व्हाइट हाउस में लाइव देखा। अब इन दोनों राष्ट्रपतियों की तस्वीरों को तुलना की जा रही है। दुनियाभर में ये तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं।

आइएस सरगना अबू बकर अल-बगदादी को मार गिराने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की एक तस्वीर सामने आई है। इसकी तुलना 2011 में पाकिस्तान में छिपे बैठे अल कायदा सरगना ओसामा बिन लादेन को खत्म करने के बाद आई पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की तस्वीर से की जा रही है। दोनों राष्ट्रपतियों के अलग-अलग स्टाइल की चर्चा की जा रही है।

व्हाइट हाउस ने जारी की ट्रंप की फोटो

व्हाइट हाउस की तरफ से रविवार को जारी तस्वीर में राष्ट्रपति ट्रंप राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े अपने पांच वरिष्ठ सलाहकारों के साथ शनिवार की रात बगदादी को ढेर करने की लाइव स्ट्रीमिंग देखते नजर आ रहे हैं। इस तस्वीर में ट्रंप के साथ बैठे अधिकारी गहरे रंग के सूट या सेना की वर्दी में नजर आ रहे हैं। ट्रंप बीच की कुर्सी पर बैठे हैं।

2011 में मारा गया था लादेन

इससे उलट 2011 में पाकिस्तान के ऐबटाबाद स्थित कंपाउंड में आतंकी सरगना ओसामा बिन लादेन को मारे जाने के अभियान की लाइव स्ट्रीमिंग देख रहे ओबामा एक कोने में बैठे थे। वह तब तक उसी पोजीशन में बैठे रहे जब तक अभियान खत्म नहीं हुआ और अमेरिकी सैनिक सुरक्षित वापस नहीं लौटे।

एक मई 2011 की इस तस्वीर में तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा ने व्हाइट हाउस के वार रूम में आतंकी सरगना ओसामा बिन लादेन के मारे जाने की कार्रवाई को लाइव देखा। उनमें ऑपरेशन को लेकर उत्सुकता देखी जा सकती है। रायटर

ओसामा को मार गिराने के ऑपरेशन से की तुलना

राष्ट्रपति ट्रंप ने बगदादी के ढेर होने की घोषणा करते हुए खुद ही रविवार को ओसामा को मार गिराने के मिशन से इसकी तुलना की थी। उन्होंने कहा था कि यह उससे बड़ा ऑपरेशन था।

उत्सुक ओबामा, भावहीन ट्रंप

कहा जा रहा है कि ओबामा और उनकी टीम के चेहरों पर उत्सुकता थी, लेकिन ट्रंप भावहीन बैठे नजर आए। ओबामा के साथ बैठी टीम में 13 लोग थे। पोलो शर्ट और कोट पहने ओबामा के साथ उसी रूम में विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन भी मौजूद थीं और तस्वीर में वह सबसे ज्यादा परेशान दिख रही थीं। उनके चेहरे से उत्सुकता और बेचैनी का मिला-जुला भाव देखने को मिल रहा था और उन्होंने अपने मुंह पर हाथ रख लिया था।

आतंकी सरगना अबु बकर अल-बगदादी के खिलाफ सैन्य ऑपरेशन को वाशिंगटन स्थित व्हाइट हाउस के सिचुएशन रूम में उपराष्ट्रपति माइक पेंस और अन्य सैन्य अफसरों के साथ लाइव देखते अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप। रायटर

फॉर्मल नजर आ रहे ट्रंप

दूसरी तरफ सेंटर में बैठे ट्रंप बेहद फॉर्मल नजर आ रहे हैं। ट्रंप के दाहिनी तरफ राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट ओब्रायन, उप राष्ट्रपति माइक पेंस और रक्षा मंत्री मार्क एस्पर हैं। जबकि बाईं तरफ ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ के चेयरमैन जनरल मार्क मिले और पेंटागन में विशेष अभियान मामलों के डिप्टी डायरेक्टर ब्रिगेडियर जनरल मार्कस इवांस नजर आ रहे हैं।

क्या कहता है ट्रंप का स्टाइल

ट्रंप के बैठने का स्टाइल जता रहा है कि वह किस तरह से राष्ट्रपति के पद को लेते हैं। इसके अलावा उनके साथ सिर्फ पांच अधिकारियों की ही मौजूदगी से स्पष्ट है कि वह अपनी योजनाओं में ज्यादा लोगों को शामिल नहीं करते। ट्रंप का ऐसा का ये स्टाइल पहले भी कई बार देखा जा चुका है।

यह भी पढ़ें :-

इन खूबसूरत महिला सैनिकों से डर कर बारिशा में छिपा था आतंक का आका बगदादी

Posted By: Amit Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप