Move to Jagran APP

पांच लाख यूजर के डाटा में सेंधमारी, सोशल साइट गूगल प्लस होगा बंद

एक बग से गूगल प्लस के पांच लाख यूजर अकाउंट प्रभावित हुए हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने उपभोक्ताओं के लिए सोशल नेटवर्क को बंद करने का फैसला लिया है।

By Arti YadavEdited By: Published: Tue, 09 Oct 2018 07:45 AM (IST)Updated: Tue, 09 Oct 2018 08:09 AM (IST)
पांच लाख यूजर के डाटा में सेंधमारी, सोशल साइट गूगल प्लस होगा बंद
पांच लाख यूजर के डाटा में सेंधमारी, सोशल साइट गूगल प्लस होगा बंद

वाशिंगटन, रायटर। अल्फाबेट इंक के गूगल ने कहा है कि एक बग से गूगल प्लस के पांच लाख यूजर अकाउंट प्रभावित हुए हैं। इससे यूजरों का डाटा एक्सटर्नल डेवलपर्स के सामने उजागर होने का खतरा है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने उपभोक्ताओं के लिए सोशल नेटवर्क को बंद करने का फैसला लिया है।

loksabha election banner

गूगल ने नियामक छानबीन की डर से इस मुद्दे को जाहिर नहीं करने का फैसला लिया है। अनाम सूत्रों और आंतरिक दस्तावेजों के हवाले से इस आशय की जानकारी वाल स्ट्रीट जनरल ने दी है।

सोशल साइट में सॉफ्टवेयर गड़बड़ी ने बाहरी डेवलपर्स को 2015 और मार्च 2018 के बीच प्राइवेट गूगल प्लस डाटा तक पहुंच दी थी। इसके बाद आंतरिक जांचकर्ताओं ने इसका पता लगाया और उसे दुरुस्त किया। इस मुद्दे के कारण अल्फाबेट इंक के शेयरों के भाव 2.6 फीसद गिर गए हैं।

गूगल ने कहा है कि प्रभावित डाटा स्टैटिक, ऑप्शनल गूगल प्लस प्रोफाइल फील्ड तक सीमित हैं। इसमें नाम, ईमेल एड्रेस, पेशा, जेंडर और उम्र शामिल हैं। गूगल ने यह भी कहा है कि इस बात की जानकारी नहीं मिली है कि किसी डेवलपर को इस बग की जानकारी है। किसी प्रोफाइल डाटा के दुरुपयोग की भी जानकारी सामने नहीं आई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.