Move to Jagran APP

Afghanistan Disease Outbreaks: कई बीमारियों के प्रकोप की चपेट में अफगानिस्तान, खसरे के कुल 64,654 मामले

Afghanistan Disease Outbreaks अफगानिस्तान में लगातार भारी बारिश और बाढ़ के बाद अब तालिबान शासित देश कई बिमारियों से लड़ रहा है। डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट में कहा गया है कि देश भर में एक्यूट वाटरी डायरिया (एडब्ल्यूडी) के मामलों में काफी वृद्धि हुई है।

By Babli KumariEdited By: Published: Wed, 10 Aug 2022 03:51 PM (IST)Updated: Wed, 10 Aug 2022 03:51 PM (IST)
Afghanistan Disease Outbreaks: कई बीमारियों के प्रकोप की चपेट में अफगानिस्तान, खसरे के कुल 64,654 मामले
अफगानिस्तान में एक्यूट वाटरी डायरिया (एडब्ल्यूडी) के मामलों में काफी वृद्धि हुई है।

वाशिंगटन, एजेंसी। हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की एक रिपोर्ट के अनुसार, अफगानिस्तान कई बीमारियों के प्रकोप का सामना कर रहा है, जिसमें एक्यूट वाटरी डायरिया (एडब्ल्यूडी), खसरा, कांगो बुखार, डेंगू बुखार और कोविड -19 शामिल हैं।

loksabha election banner

अफगानिस्तान के स्थानीय मीडिया पोर्टल खामा प्रेस ने कहा कि डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट में कहा गया है कि देश भर में एक्यूट वाटरी डायरिया (एडब्ल्यूडी) के मामलों में काफी वृद्धि हुई है।

अफगानिस्तान के विभिन्न प्रांतों, विशेष रूप से काबुल, पक्तिया, खोस्त, पक्तिका, जजजान गजनी, कंधार और ज़ाबुल प्रांतों में एडब्ल्यूडी के लगभग 19,050 से अधिक मामलों की पुष्टि की गई है। घटनाओं में गिरावट के बाद भी सभी प्रांत अभी भी खसरे के मामलों की सूचना दे रहे हैं। रिपोर्ट के अनुसार पूरे अफगानिस्तान में खसरे के कुल 64,654 मामले हैं।

CCHF, या क्रीमियन-कांगो रक्तस्रावी बुखार, अफगानिस्तान के दक्षिणी, दक्षिण-पूर्वी, पूर्वी और मध्य क्षेत्रों में 13 प्रांतों में भी फैल गया है। छह मौतों के साथ 229 पुष्ट मामले हैं।

अफगानिस्तान के नंगरहार प्रांत में जुलाई 2022 में डेंगू बुखार के नए मामले आसमान छू रहे हैं।

जुलाई 2022 में अफगानिस्तान में आने वाली महामारियों, चिकित्सा आपात स्थितियों और प्राकृतिक आपदाओं का जवाब देने के लिए, डब्ल्यूएचओ देश तक पहुंच रहा है और संसाधन उपलब्ध करा रहा है और अपनी क्षमताओं का निर्माण कर रहा है।

अफगानिस्तान में एक और दुर्भाग्यपूर्ण घटना हुई जब 18 जुलाई, 2022 को खोस्त और पक्तिका के दक्षिण-पूर्वी प्रांतों में 5.1 झटके आए। यह 22 जून, 2022 को आए 5.9 तीव्रता के भूकंप के अतिरिक्त था, जिसमें 361,000 से अधिक लोग घायल हुए थे।

संयुक्त राष्ट्र ने देश के पूर्वी हिस्से में आए भूकंप से प्रभावित अफगानिस्तान के लोगों का समर्थन करने के लिए संयुक्त राष्ट्र केंद्रीय आपातकालीन प्रतिक्रिया कोष (यूएनसीईआरएफ) से 10 मिलियन अमरीकी डालर आवंटित किए।

भारत ने भूकंप से प्रभावित अफगान नागरिकों की सहायता के लिए राहत सहायता की खेप भी सौंपी थी। विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव (पीएआई), जेपी सिंह द्वारा सौंपी गई राहत सहायता में भूकंप प्रभावित क्षेत्रों में अफगानिस्तान के लोगों का समर्थन करने के लिए परिवार के रिज टेंट, स्लीपिंग बैग, कंबल, स्लीपिंग मैट आदि सहित आवश्यक वस्तुएं शामिल थीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.