अल्बुकर्क (अमेरिका), एजेंसी: पुलिस ने मंगलवार को न्यू मैक्सिको (new Mexico) के अल्बुकर्क में चार मुस्लिम पुरुषों की हत्या में एक सफलता हासिल की है, जिसमें अफगानिस्तान के एक व्यक्ति पर दो हत्याओं का आरोप लगाया है और अन्य हत्याओं में एक प्रमुख संदिग्ध के रूप में उसकी पहचान की है।

अधिकारियों ने कहा कि 51 वर्षीय मुहम्मद सैयद को एक दिन पहले यातायात रोकने के बाद हिरासत में लिया गया था।

घात लगाकर किए गए चार में से तीन हमले पिछले दो सप्ताह में हुए हैं। पुलिस प्रमुख हेरोल्ड मदीना ने कहा कि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि मौतों को घृणा अपराध या सीरियल किलिंग या दोनों के रूप में वर्गीकृत किया जाना चाहिए या नहीं।

पुलिस ने कहा कि जांचकर्ताओं को शहर के मुस्लिम समुदाय से एक टिप मिली, जो सैयद की ओर इशारा करती है, जो लगभग पांच साल से अमेरिका में रह रहा है।

विशेष रूप से यह पूछे जाने पर कि क्या एक सुन्नी मुस्लिम सैयद इस बात से नाराज थे कि उनकी बेटी ने एक शिया मुस्लिम, डिप्टी पुलिस कमांडर से शादी की। इस बात का काइल हर्ट्सॉक ने सीधे जवाब नहीं दिया। उन्होंने कहा कि, यह समझने के लिए अभी भी पूरी तरह से तलाशी जा रही है।

इन हत्याओं ने राष्ट्रपति जो बिडेन का भी ध्यान आकर्षित किया। उन्होंने कहा कि इस तरह के हमलों का अमेरिका में कोई स्थान नहीं है।

जब संदिग्ध की पहचान सार्वजनिक किए जाने से पहले गिरफ्तारी के बारे में बताया गया, तो पीड़ितों में से एक मुहम्मद अफजाल हुसैन के भाई मुहम्मद इम्तियाज हुसैन ने कहा कि उन्हें राहत मिली है लेकिन हमलावर और उसके मकसद के बारे में और जानने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि इससे हमें उम्मीद है कि सच्चाई सामने आ जाएगी।

बात दें कि पाकिस्तान के 25 वर्षीय व्यक्ति नईम हुसैन की शुक्रवार रात हत्या कर दी गई थी। उनकी मृत्यु 27 वर्षीय मुहम्मद अफजाल हुसैन और 41 वर्षीय आफताब हुसैन के कुछ दिनों बाद हुई, जो पाकिस्तान से भी थे और उसी मस्जिद के सदस्य थे। वहीं, सबसे पहला मामला नवंबर में अफगानिस्तान के 62 वर्षीय मोहम्मद अहमदी की हत्या का है।

अधिकारियों ने बताया कि फिलहाल सैयद पर आफताब हुसैन और मुहम्मद अफजाल हुसैन की हत्या का आरोप है क्योंकि घटनास्थल पर मिले गोलियों के खोल उसके घर से मिली बंदूक से जुड़े थे।

बता दें कि जांचकर्ता नईम हुसैन और अहमदी की मौत में सैयद को प्राथमिक संदिग्ध मानते हैं, लेकिन उन मामलों में अभी तक आरोप दायर नहीं किया गया है।

पुलिस ने कहा कि वे सोमवार को सैयद के अल्बुकर्क घर की तलाशी लेने वाले थे, जब उन्होंने उसे वोक्सवैगन जेट्टा में ड्राइव कर भागते हुए देखा, जिसका इस्तेमाल कम से कम एक हत्या में किया गया था।

अधिकारियों के अनुसार सैयद के बेटों से पूछताछ की गई और पूछताछ के बाद उन्हें छोड़ दिया गया। अधिकारियों ने कहा कि अभियोजक राज्य की अदालत में हत्या के आरोप दायर करने की उम्मीद करते हैं और एक संघीय मामला जोड़ने पर विचार कर रहे हैं।

इस्लामिक सेंटर की महासचिव अनीला अबाद ने कहा कि न्यू मैक्सिको में दो मुस्लिम समुदायों के बीच मधुर संबंध हैं। उन्होंने कहा कि हमारा शिया समुदाय हमेशा हमारे लिए रहा है और हम सुन्नी हमेशा उनके लिए रहे हैं।

Edited By: Versha Singh