Move to Jagran APP

Adolf Hitler Watch Auction: अमेरिका में 11 लाख डालर में नीलाम हुई एडोल्फ हिटलर की घड़ी

नीलामी घर का कहना है कि हिटलर को यह घड़ी जर्मनी का चांसलर बनने के बाद 20 अप्रैल 1933 को उनके 44वें जन्मदिन पर दी गई थी। नीलामीकर्ता ने कहा कि शोधकर्ताओं और सैन्य इतिहासकारों ने इसे प्रामाणिक और एडोल्फ हिटलर की घड़ी माना है।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Published: Sat, 30 Jul 2022 09:03 PM (IST)Updated: Sat, 30 Jul 2022 09:03 PM (IST)
अप्रैल, 1933 को हिटलर के 44वें जन्मदिन पर दी गई थी ये घड़ी

वाशिंगटन, एजेंसी। Adolf Hitler Watch Auction: अमेरिका में नाजी तानाशाह एडोल्फ हिटलर की घड़ी 11 लाख डालर में नीलाम हुई। जर्मन वाच फर्म ह्यूबर द्वारा निर्मित घड़ी में नाजी प्रतीक और एच उत्कीर्ण है। मैरीलैंड में अलेग्जेंडर हिस्टोरिकल आक्शन में एक गुमनाम बोली लगाने वाले को यह घड़ी बेची गई। यह जानकारी समाचार एजेंसी आइएएनएस ने दी।

loksabha election banner

नीलामी घर का कहना है कि हिटलर को यह घड़ी जर्मनी का चांसलर बनने के बाद 20 अप्रैल, 1933 को उनके 44वें जन्मदिन पर दी गई थी। नीलामीकर्ता ने कहा, 'शोधकर्ताओं और सैन्य इतिहासकारों ने इसे प्रामाणिक और एडोल्फ हिटलर की घड़ी माना है।'

चार मई, 1945 को जब लगभग 30 फ्रांसीसी सैनिकों के एक समूह ने हिटलर के पर्वतीय स्थल बरघोफ पर धावा बोला था तो इस घड़ी को युद्ध की स्मृति चिह्न के रूप में ले लिया था।

यह घड़ी इससे पहले कभी बिक्री के लिए नहीं की गई थी पेश

नीलामी घर के अनुसार, समूह के सदस्यों में शामिल साजरेंट राबर्ट मिग्नाट घड़ी के साथ फ्रांस लौटे और उसे अपने रिश्ते के भाई को बेच दिया। यह घड़ी इससे पहले कभी बिक्री के लिए पेश नहीं की गई थी।

नीलामी में हिटलर से जुड़ी अन्य चीजों को भी रखा गया

एक रिपोर्ट के मुताबिक नीलामी हाउस का आकलन है कि इस घड़ी को एक सुविनियर के तौर पर तब लिया गया था जब कुछ 30 फ्रांसीसी सैनिकों ने हिटलर के घर बर्गहोफ पर धावा बोला था। तब से लेकर अब तक इस घड़ी को कई पीढ़ियों ने खरीदा और बेचा है। इस नीलामी में हिटलर से जुड़ी अन्य चीजों को भी रखा गया। इसमें उसकी पत्नी ईवा ब्राउन की एक ड्रेस, नाजी अधिकारियों के हस्ताक्षर वाली फोटो शामिल थी।

यह भी पढ़ें : DHFL घोटाले में बिल्डर का अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकाप्टर जब्त, 34 हजार से ज्यादा करोड़ रुपये के बैंक धोखाधड़ी का है मामला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.