Move to Jagran APP

काफी काउंटर पर नाम बताया अजीज तो कप पर लिख दिया ISIS, जानिए कहां हुई घटना

अमेरिका के फिलाडेल्फिया के एक काफी शाप पर एक व्यक्ति ने काफी का आर्डर किया अपना नाम अजीज बताया तो काउंटर पर बैठे व्यक्ति ने उसके कप पर ISIS लिख दिया।

By Vinay TiwariEdited By: Published: Sun, 01 Sep 2019 03:34 PM (IST)Updated: Mon, 02 Sep 2019 08:26 AM (IST)
काफी काउंटर पर नाम बताया अजीज तो कप पर लिख दिया ISIS, जानिए कहां हुई घटना

नई दिल्ली [जागरण स्पेशल]। अमेरिका के फिलाडेल्फिया के एक काफी शॉप पर चौंकाने वाली घटना हुई। यहां एक व्यक्ति अजीज ने अपने दो साथियों के लिए काफी का आर्डर किया, काउंटर पर बैठे व्यक्ति ने उसका नाम पूछा, कुछ देर के बाद आर्डर तैयार हुआ, जब उस व्यक्ति ने अपना आर्डर लिया तो वो ये देखकर दंग रह गया कि उसके काफी के कप पर ISIS लिखा हुआ था। उस समय तो इन तीनों ने काफी पी ली और वहां से चले गए मगर बाद में ये घटना चर्चा का विषय बन गई।

loksabha election banner

अजीज ने इस घटना का जिक्र अपने एक मित्र से किया, उसके बाद उन्होंने इसे ट्वीट कर दिया, घटना सोशल मीडिया पर वायरल हो गई। उसके बाद काफी शॉप को इसके बारे में सफाई भी देनी पड़ी। पहले तो काफी शॉप चेन के प्रवक्ता रेगी बोर्गेस ने सफाई देते हुए कहा कि उनकी ओर से आर्डर देने वाले व्यक्ति अजीज की भतीजी से इस बारे में संपर्क कर माफी मांग ली गई, मगर जब अजीज ने ये कहा कि उनकी कोई भतीजी इतनी बड़ी नहीं है कि वो बयान दे सके तो कंपनी की ओर से इसके बारे में भी सफाई दी गई। 

25 से अधिक बार जा चुके थे काफी शॉप पर 

मामला फैलने के बाद अजीज ने कहा कि वो पहली बार इस काफी शॉप पर नहीं गए थे बल्कि वो यहां 25 बार से अधिक जा चुके हैं। जिस व्यक्ति के आर्डर पर कैशियर ने ये नाम लिखा था वो पहली बार यहां नहीं आए थे बल्कि इससे पहले कई बार यहां आकर इसी तरह से काफी पी चुके थे। उसके बाद भी इस बार उनके आर्डर पर ऐसी चीजें लिखी गई। मालूम हो कि ISIS एक आतंकी संगठन है। अमेरिका और कुछ अन्य देशों ने इस तरह के संगठनों पर रोक लगा रखी है। 

अजीज बताया, आह जीज उच्चारण किया, ISIS लिख दिया 

निकेल जॉनसन फिलाडेल्फिया के रहने वाले हैं वो अपने दो दोस्तों के साथ यहां बरिस्ता काफी शाप पर गए थे, वहां जाकर उन्होंने तीन काफी आर्डर की और उसके लिए भुगतान किया। वहां मौजूद कर्मचारी ने उनका नाम पूछा, तब 40 वर्षीय जॉनसन ने उन्हें अपना नाम "अज़ीज़" बताया, काउंटर पर बैठे शख्स ने उनके इस्लामी नाम का उच्चारण आह-ज़ीज़ किया। काउंटर पर बैठे कैशियर ने थोड़ी देर में आर्डर तैयार होने की बात कही। जब उनका आदेश तैयार हुआ, तो एक कर्मचारी ने उनके नाम से नहीं, बल्कि उस आर्डर से घोषणा की। इस आर्डर पर ISIS लिखा हुआ था। आर्डर लेने वालों ने पहले इसे ज्यादा गंभीरता से नहीं लिया बाद में उनको इस बात का अहसास हुआ। अजीज ने जब इसे अपने एक दोस्त से बताया तो उन्होंने इस बात को गंभीरता से लिया।

सोशल मीडिया पर वायरल हुआ मामला 

कुछ दिनों के बाद ये खबर सोशल मीडिया पर वायरल हो गई। इस खबर पर एक रिपोर्टर ने टवीट भी किया। जब ये घटना वायरल होने लगी तो स्टारबक्स कंपनी की ओर से इस बारे में सफाई दी गई, उनको बताया गया कि वो इस बारे में जॉनसन की भतीजी से पहले ही बात करके स्थिति साफ कर चुके हैं। इस बारे में उनकी जॉनसन से बात नहीं हो पाई थी। वैसे ये पहला मौका नहीं है जब फिलाडेल्फिया जैसी जगहों पर नस्लवाद और भेदभाव को लेकर इस तरह की चीजें सामने आई हैं। इससे पहले भी यहां एक कर्मचारी ने शहर के एक स्थान पर बैठे दो काले लोगों के लिए पुलिस को बुलाया और उन्हें हथकड़ी लगवा दिया था। स्टारबक्स के प्रवक्ता रेगी बोर्गेस ने इस बारे में एक बयान जारी कर कहा कि हम यह नहीं मानते कि यह भेदभाव या प्रोफाइलिंग का मामला था। इस बारे में ग्राहक ने संपर्क किया गया, उसने अपना नाम अजीज बताया था मगर काउंटर पर बैठे व्यक्ति की गलती से इसे गलत तरीके से लिखा गया था। हमारी ओर से जॉनसन से गलती के लिए माफी मांग ली गई थी। 

कंपनी ने मांगी माफी

एक पूर्व बयान में, श्री बोर्जेस ने कहा कि स्टारबक्स ने माफी मांगने के लिए जॉनसन के परिवार से संपर्क किया था, मगर जॉनसन ने कहा कि ऐसा नहीं किया गया। मिस्टर जॉनसन को फोन करके स्टारबक्स के जिला प्रबंधक ने कहा कि कंपनी का मानना ​​है कि श्री जॉनसन की भतीजी एलोरा के साथ बात करने के बाद इस मुद्दे को पहले ही हल कर लिया गया था। जबकि जॉनसन ने कहा कि उनकी एलोरा नाम की कोई भतीजी नहीं है। वह किसी को भी इस नाम से नहीं जानते हैं। जॉनसन और स्टारबक्स के प्रतिनिधि ब्रायन ड्रैगोन के बीच रिकॉर्डिंग प्रदान किया गया, रिकॉर्डिंग में जॉनसन ने मिस्टर ड्रैगोन को बताया कि उनकी एलोरा नाम की कोई भतीजी नहीं है और उनकी भतीजी वैसे भी अभी इस तरह का कोई बयान देने के लिए बहुत छोटी हैं। 

नाम की स्पेलिंग को लेकर हुआ भ्रम

इस बीच अजीज के नाम की स्पेलिंग को लेकर बातें की जाने लगी, ड्रेगन का कहना है कि "अज़ीज़ - ए-जेड-ए-एस-ई लिखा जाता है, क्या यह ठीक नहीं है? इसके बाद मिस्टर जॉनसन ने उसे ठीक किया। उन्होंने कहा कि मेरा नाम ए-जेड-आई-जेड है। मिस्टर ड्रेगन ने इस मुद्दे पर फिर से गौर किया, जॉनसन पर भतीजी के बारे में दबाव डाला। जॉनसन को उनके सहयोगी के साथ गलतफहमी के कारण पहले संपर्क नहीं किया गया था।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.